Haryana Election 2024: क्या साथ में चुनाव लड़ सकते है AAP और कांग्रेस, आइए जाने दोनों पार्टियों के ये खास विचार 

Haryana Election 2024: क्या साथ में चुनाव लड़ सकते है AAP और कांग्रेस, आइए जाने दोनों पार्टियों के ये खास विचार 

Haryana Election 2024: हरियाणा में बहुत जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसको लेकर सभी पार्टियों ने अपने तैयारी तेज कर दी है। हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा विधानसभा चुनाव AAP और कांग्रेस गठबंधन में लड़ ये विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। पीछे भी दोनों बड़े दलों ने लोकसभा चुनाव को एक साथ मिलकर लड़ा था।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हालांकि इसके बाद दोनों दलों ने विधानसभा चुनाव को अलग अलग लड़ने का ऐलान किया था लेकिन अब फिर गठबंधन होने की जानकारी सामने या रही है।

सूत्रों के अनुसार, सोमवार को हुई सीईसी की बैठक में राहुल गांधी ने AAP के साथ गठबंधन की संभावनाएं तलाशने को कहा है।

हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन को लेकर राहुल गांधी के बयान पर AAP सांसद संजय सिंह ने कहा कि हम इसका स्वागत करते हैं। हमारी प्राथमिकता भाजपा को हराना है… हमारे हरियाणा प्रभारी संदीप पाठक और सुशील गुप्ता इस पर चर्चा करेंगे और अंतिम निर्णय लेंगे और अरविंद केजरीवाल को इसके बारे में सूचित करेंगे और उसके अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

वहीं आप हरियाणा अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह फैसला हाईकमान करेगा। गुप्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के आदेशानुसार हम सभी 90 सीटों पर तैयारी कर रहे हैं। हर विधानसभा में हमारी बैठकें हो रही हैं।

हम लगातार कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं… हम 15 दिनों में 40 और कार्यक्रम आयोजित करेंगे… आम आदमी पार्टी 90 सीटों पर पूरी तैयारी कर रही है… आम आदमी पार्टी बहुमत की सरकार बनाने के लिए, व्यवस्था परिवर्तन के लिए, भाजपा की अहंकारी और तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए संघर्ष कर रही है।

कांग्रेस में 35 प्रत्याशियों के नाम पर लगी मुहर

हरियाणा कांग्रेस में विधानसभा टिकटों को लेकर मचे घमासान के बीच दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में पहले दिन 49 सीटों पर चर्चा की गई। इनमें से 35 प्रत्याशियों की पहली सूची के प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई गई। संभावना है कि पहली सूची किसी भी समय जारी हो सकती है। वहीं, मंगलवार को 55 सीटों पर मंथन होगा।

दिल्ली में हुई बैठक में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन, हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया के अलावा हरियाणा से नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष उदयभान शामिल हुए। खास बात यह रही कि कमेटी का सदस्य होने के बावजूद कुमारी सैलजा व रणदीप सुरजेवाला शामिल नहीं हुए।

बताया जा रहा है कि बैठक में 49 सीटों के प्रत्याशियों पर विचार किया गया और दावेदारों के बारे में फीडबैक व सर्वे रिपोर्ट को भी देखा गया। पहली सूची में अधिकतर विधायकों और दिग्गज नेताओं को स्थान दिया गया है।

सैलजा, सुरजेवाला और अजय यादव हाईकमान को दे चुकी अपनी सूची

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी पांच बार बैठक कर चुकी है। अंतिम बैठक में पैनल तैयार होने के बाद कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और अजय यादव हाईकमान को अपनी सूची भेज चुके हैं।

ये तीनों नेता हुड्डा खेमे के मुकाबले अपने-अपने इलाकों में समर्थक नेताओं को टिकट दिलाने की कोशिश में हैं। इस बार कांग्रेस साफ कर चुकी है कि टिकट सिफारिश नहीं सर्वे रिपोर्ट के आधार पर मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *