हरियाणा में Family ID को लेकर आया बड़ा अपडेट! मिलने वाली है ये खास सुविधाएं

Haryana Family ID: अब परिवार पहचान पत्र को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है, मिलने वाली हैं ये सुविधाएं, इस बड़े अपडेट से लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। आपको बता दें कि अब परिवार पहचान पत्र को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है जिसमें आपको ये सुविधाएं मिलने वाली हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इसके चलते आपको बता दें कि परिवार पहचान पत्र में पति के साथ नवविवाहित महिला का नाम भी जोड़ा जा सकेगा। इसके लिए अब आपको विवाह प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए इस अपडेट की पूरी जानकारी नीचे दी गई खबर में विस्तार से जानते हैं-

परिवार पहचान पत्र में बड़ा बदलाव

सरकार (Haryana Family ID) परिवार पहचान पत्र में बड़ा बदलाव कर रही है। जिससे लोगों को राहत मिल रही है। हाल ही में एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है जिसमें परिवार पहचान पत्र में एक नया विकल्प जोड़ा गया है जिसमें नाम को मर्ज किया जा सकेगा। अब विवाह प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पीपीपी के नियमों में बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि पहले परिवार पहचान पत्र में पति के नाम के साथ पत्नी का नाम मर्ज नहीं किया जा सकता था। इसी के चलते अब पीपीपी के नियमों में बड़ा बदलाव किया जा रहा है।

इसी के चलते आपको बता दें कि अब परिवार पहचान पोर्टल में एक नया पोर्टल जुड़ गया है, जिसमें अब आपको इस नए पोर्टल में मर्ज नाम से एक नया ऑप्शन मिलेगा।

अब विवाह प्रमाण पत्र की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है और पीपीपी में इस नए ऑप्शन में अब पति और पत्नी का नाम एक साथ दर्ज हो सकेगा। इस नए ऑप्शन से लोगों को बड़ी राहत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *