हरियाणा सरकार HSSC को भेजेगी ग्रुप डी के नए पद, पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को मिलेगा नई क्रीमी लेयर का लाभ

ग्रुप डी के नए पद हरियाणा सरकार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भेजेगी। इसका फायदा उन पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को होगा जो क्रीमी लेयर सीमा बढ़ने, वेतन और कृषि आय बाहर होने की वजह से पिछड़े वर्ग का लाभ लेने के पात्र हो चुके है। आयोग ने ग्रुप डी के पुराने विज्ञापित पदों का परिणाम जारी करना थे लेकिन अब सरकार ने ग्रुप डी के नए पदो को आयोग को भेजने की बात कह दी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

आयोग को भेजी जाए खाली पदों की जानकारी

मुख्य सचिव ने सभी विभागों, बोडों, निगमों को भी ग्रुप डी, ग्रुप सी के नए खाली पदों की जानकारी आयोग को भेजने के लिए कई बार कहा है। बोडों, निगमों के खाली पदों की जानकारी आयोग के पास सीधे जाती है, जबकि सरकारी विभागों में ग्रुप डी के रिक्त पदों की जानकारी मुख्य सचिव कार्यालय की तरफ से भेजी जाती है क्योंकि ग्रुप डी का कॉमन कैडर है।

मुख्य सचिव कार्यालय ने विभागों से यह जानकारी एकत्रित कर ली है पर अब यह फैसला हो चुका है कि चूंकि पिछड़े वर्ग के लिए क्रीमी लेयर सीमा 8 लाख रुपये हो चुकी है, वेतन और कृषि आय इस 8 लाख रुपये से बाहर हो गई है।

 

 

JBT के 1398 पदों का विज्ञापन मौलिक शिक्षा विभाग से वैट कराएगा

शिक्षा विभाग ने आयोग के पास पीआरटी के 1398 पदों पर भर्ती के लिए पत्र भेजा हुआ है। साथ ही नियम भी भेज दिए हैं। आयोग के नियम के अनुसार विज्ञापन तैयार करता है। उसके बाद संबंधित विभाग के पास वैट के लिए भेजा जाता है। ताकि विज्ञापन में विभाग अपने नियमों के अनुसार चेक कर ले और गलती होने पर सुधार लें। यह विज्ञापन तैयार है और कभी भी विभाग ले सकता है। वैट होने के बाद ये पद विज्ञापित किए जाएंगे।

 

MPHW मेल के 700 पद आयोग को मिल गए हैं

स्वास्थ्य विभाग ने एमपीएचडब्ल्यू मेल के 700 पद एचएसएससी के पास भेज दिए गए हैं। आयोग के पास इन पदों पर भर्ती का आग्रह पत्र पहुंच गया है। लेकिन इन्हें विज्ञापित करने में अभी कुछ समय लग सकता है।

ग्रुप 1,2,56,57 के उम्मीदवार कर रहें पेपर का शेड्यूल घोषित होने का इंतजार

आयोग ने ग्रुप सी के ग्रुप 1,2,56,57 के उम्मीदवार आयोग की ओर से पेपर का शेड्यूल घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। ये बड़े ग्रुप है और शॉर्टलिस्ट करने के लिए कैटेगरी, पद अनुसार का फॉर्मूला लगना है। इसलिए कुछ उम्मीदवार ऐसे है जो सभी पदों के लिए शॉर्टलिस्ट हो सकते हैं। इस काम पर चल रहा है। इसी तरह पेपर लेने के लिए हर पात्र को शॉर्टलिस्ट में स्थान मिले, इसलिए आयोग की ओर से दस्तावेज जांच का काम चल रहा है। इसलिए इसमें थोड़ा सा समय लग सकता है। उम्मीदवारों की मांग है कि पेपर लेने से पहले कम से कम 10 दिन का समय जरूर दिया जाना चाहिए।

एक साथ जारी होगा ग्रुप डी और टीजीटी का परिणाम

ऐसे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के जितने भी पद अब विज्ञापित होंगे, उनमें पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को लाभ मिल मिलेगा। चूंकि, ग्रुप डी के नए पद अलग से विज्ञापित होंगे इसलिए ग्रुप डी के पुराने विज्ञापित पदों का रिजल्ट अब टीजीटी पदों के रिजल्ट के साथ घोषित करने की तैयारी चल रही है। टीजीटी पदों के उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच आंतरिक तौर पर चल रही है। जैसे ही यह जांच पूरी हो जाएगी। उसके बाद, टीजीटी का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

 

 

4- 5 दिन में आ सकता है नोटिफिकेशन

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में 3 से 4 दिन का वक्त लग सकता है। इस प्रकार टीजीटी और ग्रुप डी का रिजल्ट एक हफ्ते में जारी किया जा सकता है। अगर एक साथ रिजल्ट जारी किए जाते हैं, तो माहौल थोड़ा पॉजिटिव हो सकता है। इसके अलावा, ग्रुप सी के बचे हुए पदों का नोटिफिकेशन भी 4-5 दिन में आ सकता है।

हालांकि, इनमें कैटेगरी ज्यादा हैं और पदों की संख्या अन्य ग्रुपों के मुकाबले कम है। इन पदों के लिए बीसीए, बीसीबी कैटेगरी के उम्मीदवारों को नई क्रीमी लेयर का फायदा मिलेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *