हरियाणा सरकार ने की एक और बड़ी घोषणा! पुलिस कर्मियों को होगा तगड़ा फायदा

Haryana News: हरियाणा सरकार ने प्रदेश के पुलिस कर्मियों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने पुलिस कर्मियों की मांग को पूरा करते हुए प्रदेश के सभी पुलिस कर्मियों को हर महीने मोबाइल फोन भत्ता देने का फैसला किया है। सोमवार को गृह विभाग के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने भी मंजूरी दे दी है। पुलिस कर्मियों के लिए यह योजना एक जुलाई से लागू होगी। सरकार की इस योजना से हरियाणा के 50 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को लाभ मिलेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पूर्व CM खट्टर ने की थी घोषणा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 26 जून 2023 को मादक पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के अवसर पर पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एसएचओ, सीआईए प्रभारी, थाना मुंशी और हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एचएसएनसीबी) के साथ-साथ विभिन्न पुलिस इकाइयों के अधिकारियों और कर्मियों के साथ संवाद में मोबाइल रिचार्ज भत्ता देने की घोषणा की थी।

इस बीच मनोहर लाल ने थानों में अतिथि सत्कार के लिए तैनात लिपिकों को हर महीने 3000 रुपये देने की भी घोषणा की थी। हालांकि, यह घोषणा अभी तक धरातल पर लागू नहीं हो पाई है।

ऐसे मिलेगा मोबाइल भत्ता

हरियाणा के गृह सचिव की ओर से जारी पत्र के अनुसार कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल को मोबाइल रिचार्ज के लिए 200 रुपये की राशि मिलेगी। इसके साथ ही एएसआई (सहायक उपनिरीक्षक) को 250 रुपये, एसआई को 300 रुपये और इंस्पेक्टर को 400 रुपये मोबाइल रिचार्ज भत्ते के रूप में दिए जाएंगे। मोबाइल भत्ता एक मार्च से देय होगा।

वित्त विभाग ने भी दी हरी झंडी

सरकार की इस घोषणा को पूरा करवाने के लिए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विशेष प्रयास किए हैं। वित्त विभाग ने हरियाणा पुलिस के कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सहायक उपनिरीक्षक, उपनिरीक्षक और निरीक्षक को मोबाइल रिचार्ज भत्ता दिलाने के लिए हरी झंडी दे दी है। गृह विभाग ने सोमवार को इसे सुनिश्चित करने के लिए पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर मोबाइल रिचार्ज भत्ता देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सरकार की इस नई योजना से पुलिसकर्मियों को फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *