Haryana: हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान, भूमिहीन परिवारों को देगी 100-100 गज के प्लॉट

Haryana: हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान, भूमिहीन परिवारों को देगी 100-100 गज के प्लॉट

Haryana News : हरियाणा में लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। हरियाणा के लाखों परिवारों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार ने CM ग्रामीण आवास योजना के तहत 1.80 लाख वार्षिक इनकम वाले भूमिहीन परिवारों को मुफ्त प्लॉट (Plot) देगी। हरियाणा सरकार 50 से 100 वर्ग गज के प्लॉट (Plot) आवंटित करेगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रदेश के बड़े यानी महाग्रामों में 50-50 गज के प्लॉट (Plot) दिए जाएंगे, जबकि सामान्य गांवों में 100-100 गज के प्लॉट (Plot) मिलेंगे। सरकार इन प्लॉट (Plot)ों के लिए पंचायतों से जमीन खरीदेगी और गरीब लोगों को मुफ्त में उपलब्ध कराएगी।

महाग्राम में 50 गज और सामान्य गांवों में 100 गज प्लॉट (Plot) देने को मंजूरी:

CM नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने 20 हजार से अधिक गरीब लोगों को उनके बचे हुए प्लॉट (Plot) आवंटित किए थे।

जिन लोगों को प्लॉट (Plot) नहीं मिल पाए थे, उनके खातों में एक लाख रुपये डालने की प्रक्रिया अपनाई गई थी। अब सरकार ने नए चिन्हित होने वाले गरीबों के लिए CM ग्रामीण आवास योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसे संशोधित प्रारूप में लागू करने का निर्णय लिया है।

  • प्रदेश सरकार की नजर में परिवार पहचान पत्र (PPP) में दर्ज 1.80 लाख रुपये तक की आय वाले लोगों को गरीब माना जाएगा और ऐसे लोगों को चिन्हित किया जाएगा।
  • सरकार ने भूमिहीन लोगों के लिए यह योजना लागू की है, जिनके पास पहले से रहने के लिए कोई अपना या सरकार का दिया हुआ प्लॉट (Plot) नहीं है।
  • CM के अनुसार, पहले प्लॉट (Plot) का ड्रा होने के बाद आवेदकों को एक माह में 10 हजार रुपये की दूसरी किस्त और बाकी 80 हजार रुपये की राशि छह किस्तों में देनी होती थी।
  • अब 10 हजार रुपये की दूसरी किस्त प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर मिलने के दो माह बाद तक जमा कर सकते हैं, जबकि शेष बचे 80 हजार रुपये की राशि प्लॉट (Plot) का एलओआई जारी होने की तिथि से तीन साल में मासिक किस्तों में जमा की जा सकेगी। राज्य सरकार की नजर में प्लॉट (Plot) की कीमत एक लाख रुपये है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *