Haryana News: हरियाणा में 57 बीएलओ को जारी हुआ कारण बताओ नोटिस, इस मामले में लापरवाही करना पड़ा भारी

Haryana News: हिसार जिले के 57 बीएलओ को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रदीप दहिया ने यह नोटिस जारी किए गए।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

इसमें हिसार विधानसभा के 23 बीएलओ, हांसी विधानसभा के 24 बीएलओ और आदमपुर विधानसभा के 10 बीएलओ शामिल है।

दरअसल, हरियाणा के 57 बीएलओ ने हाउस-टू-हाउस वेरिफिकेशन सर्वे का काम करने में लापरवाही बरती है। जिसके चलते सभी बीएलओ को 15 जुलाई सुबह 9 बजे उपायुक्त कार्यालय हिसार में लिखित स्पष्टीकरण के साथ उपस्थित होना होगा।

 

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि बीएलओ के जवाब से संतुष्ट न होने पर इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दहिया ने बताया कि हाउस-टू-हाउस वेरिफिकेशन सर्वे का कार्य बार-बार कहने के बावजूद भी पूरा नहीं किया।

इससे स्पष्ट प्रतीत होता है कि बीएलओ भारतीय निर्वाचन आयोग के आदेशों के प्रति गंभीर नहीं है जो कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 (1) के तहत एक दंडनीय अपराध है।

 

ये है मामला

उपायुक्त दहिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से फोटो युक्त मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन का कार्यक्रम कराया जा रहा है।

इसके तहत 25 जून से 4 जुलाई तक बूथ लेवल अधिकारियों को घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन का काम किया जाना था। लेकिन कुछ बूथ लेवल अधिकारियों ने इस कार्य को पूरी तरह से नहीं किया।

 

उन्होंने ड्यूटी में कोताही और अनुशासनहीनता की है। इसलिए इन सभी बीएलओ को 15 जुलाई सुबह 9 बजे उपायुक्त कार्यालय हिसार में लिखित स्पष्टीकरण के साथ उपस्थित होने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

उन्होंने ये भी कहा कि ड्यूटी में किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *