Haryana news : हरियाणा विधानसभा चुनाव में आमने-सामने चौटाला परिवार : देवीलाल के कुनबे से 1 सीट पर 4 पार्टियों के दावेदार, रोचक होगा मुकाबला

Haryana news : लोकसभा चुनाव के बाद अब हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक हलचल बढ़ गई है। इस चुनाव में चौटाला परिवार एक दूसरे के सामने राजनीतिक मैदान में उतर सकता है। इतना ही नहीं यह पहली बार होगा कि जब देवीलाल का परिवार अलग-अलग पार्टियों से चुनावी रण में उतरेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा की राजस्थान और पंजाब के साथ लगती डबवाली विधानसभा में इस बार नए समीकरण बन रहे हैं। यहां मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है।

 

चौटाला परिवार जहां अपनी परंपरागत सीट दोबारा हासिल करने की जद्दोजहद में है तो वहीं देवीलाल के कुनबे से ही आने वाले अमित सिहाग दूसरी बार कांग्रेस की टिकट पर विधानसभा जाने की तैयारी कर रहे हैं।

 

डबवाली विधानसभा में इनेलो का सबसे अधिक कब्जा रहा है। इस बार यहां से इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला की पत्नी कांता चौटाला मैदान में उतर सकती हैं। कांता चौटाला डबवाली में एक्टिव हैं। इसके अलावा दुष्यंत चौटाला के भाई दिग्विजय चौटाला JJP से और BJP से आदित्य चौटाला मैदान में उतर सकते हैं। ऐसा पहली बार होगा जब 4 दलों से परिवार आपस में लड़ेगा।

 

चौटाला गांव से बने ज्यादा विधायक

डबवाली में पंजाबी और बागड़ी बेल्ट दोनों शामिल हैं। राजस्थान के साथ लगते इलाके में बागड़ी बेल्ट और पंजाब के साथ लगते क्षेत्र में पंजाबी मतदाता अधिक हैं। चौटाला परिवार की पकड़ दोनों ही बेल्ट में मजबूत मानी जाती है। गांव चौटाला, गंगा, कालुआना, बनवाली और ओढ़ा यहां के बड़े गांव हैं। इस बार चार उम्मीदवार एक ही गांव चौटाला के हो सकते हैं। हालांकि इसी गांव से ज्यादा विधायक बनते आए हैं।

 

2019 में चौटाला गांव के 5 लोग चुनाव लड़े

डबवाली हलका में ही चौटाला गांव है, जो राजनीति की नर्सरी के तौर पर भी जाना जाता है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में चौटाला गांव के 5 लोग रणजीत सिंह रानियां से, अभय चौटाला ऐलनाबाद से, दुष्यंत चौटाला उचाना से, नैना चौटाला बाढड़ा से और अमित सिहाग डबवाली से चुनाव जीत कर विधानसभा की चौखट तक पहुंचने में कामयाब हुए थे। चौटाला गांव से चौधरी साहब राम ने 1934 में पहली बार विधानसभा का चुनाव जीता था।

ताऊ देवीलाल के परिवार के हैं ये सब लोग

दिग्विजय चौटाला अजय चौटाला के छोटे बेटे हैं और देवीलाल की पड़ पौत्र हैं। वहीं आदित्य चौटाला ताऊ देवीलाल के पौत्र हैं। डॉ. केवी सिंह देवीलाल के भतीजे हैं और इनका बेटा अमित सिहाग मौजूदा विधायक हैं। कांता चौटाला देवीलाल की पौत्र बहू है। ऐसे में चारों ही दावेदारों की नजदीकी रिश्तेदारियां हैं।

 

कांता चौटाला दिग्विजय चौटाला की चाची और आदित्य चौटाला की भाभी हैं। डॉ. केवी सिंह कांता चौटाला के ससुर हैं। डॉ. केवी सिंह और आदित्य का चाचा-भतीजे का नाता है। ऐसे में हरियाणा में शायद डबवाली ही ऐसी इकलौती सीट होगी, जहां इस पर प्रदेश के एक बड़े सियासी घराने के सदस्य आमने-सामने होंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *