Haryana News: हरियाणा से थोड़ी दूर है घूमने की बेहद ही खूबसूरत जगह, आएगा हिमालय जैसा मजा

Haryana News: हरियाणा से थोड़ी दूर है घूमने की बेहद ही खूबसूरत जगह, आएगा हिमालय जैसा मजा

Haryana News: आजकल व्यक्ति की दिनचर्या बहुत ही परेशानी भरी हो गई है। शहरी इलाकों में तो यह समस्या और भी गंभीर हो गई है। लोग अपने दिनभर की परेशानियों और थकान से छुटकारा पाने के लिए कहीं बाहर जाना पसंद करते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आज हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जानकारी देंगे जहां आप शांति और सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। जिस जगह की हम बात कर रहे हैं वह एक हिल स्टेशन है।

Chandigarh से महज 45 KM दूर यह जगह राजधानी Chandigarh से महज 45 KM दूर स्थित है। यहां आपको दो झीलें भी मिलेंगी, जो बीच में पहाड़ी होने के बावजूद इस तरह से जुड़ी हुई लगती हैं कि दोनों में पानी का स्तर एक जैसा रहता है। लोग इन्हें शुभ मानते हैं।

इस जगह की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। टिक्कर ताल का भी ले सकते हैं मजा यहां आने के बाद आप टिक्कर ताल भी जा सकते हैं। यह पर्यटन स्थल Morni Hills से महज 7 KM दूर स्थित है। लोग यहां पिकनिक मनाने आते हैं। यहां का बेहद शांत वातावरण है जो आपका मन मोह लेगा।

Morni Hills के पास ही गुरुद्वारा नाडा साहिब स्थित है। यहां आप माथे तक पहुंच सकते हैं। Morni Hills के पास स्थित पंचकूला में भी आप समय बिता सकते हैं। Morni Hills में टूरिस्ट एडवेंचर पार्क स्थित है, जहां हर साल कई पर्यटक घूमने आते हैं।

इस पार्क में कई एडवेंचर एक्टिविटीज की जा सकती हैं। पर्यटक यहां जिपलाइन, बर्मा ब्रिज और क्लाइंबिंग नेट जैसी एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां स्वादिष्ट व्यंजन भी मिलते हैं। पर्यटक Morni Hills में मोरनी फोर्ट का मजा ले सकते हैं। कहा जाता है कि इसका निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था।

यहां भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर भी स्थापित है। यह हिल स्टेशन ट्रैकिंग और बर्ड वॉचिंग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। पर्यटक यहां वॉलक्रीपर, क्रेस्टेड किंगफिशर, बार-टेल्ड ट्रीक्रीपर, ब्लू पीफाउल, कलिज तीतर, रेड जंगलफाउल, ग्रे फ्रेंकोलिन, क्वेल, हिमालयन बुलबुल और ओरिएंटल टर्टल डव देख सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *