हरियाणा पुलिस में 5000 सिपाहियों की भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड प्रक्रिया आरंभ

-पहले चरण में पदों की तुलना में 6 गुणा उम्मीदवारों को बुलाया गया, भर्ती प्रक्रिया बनाया फुल प्रूफ-चेयरमैन

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

-पारदर्शी, निष्पक्ष व अभ्यर्थियों की संतुष्टि ही आयोग का लक्ष्य-हिम्मत सिंह

 

चंडीगढ़, 16 जुलाई- हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन श्री हिम्मत सिंह ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से पूरा करवाने के साथ साथ अभ्यर्थियों की संतुष्टि आयोग की प्राथमिकता है।

इस कड़ी में आज ग्रुप सी की संयुक्त पात्रता परीक्षा उतीर्ण उम्मीदवारों, जिन्होंने हरियाणा पुलिस में सिपाही सामान्य ड्यूटी के लिए विकल्प चुना है। उनकी शारीरिक परीक्षा आज से पंचकूला के ताउ देवी लाल स्टेडियम में आरंभ हो गई है जो 23 फरवरी तक चलेगी।

 

 

हिम्मत सिंह ने बताया कि उम्मीदवारों की संतुष्टि के लिए 20 डिजिटल मापदंड स्टैंड लगाए गए है। हर स्टेंड पर खेल विभाग के कोच व अन्य विशेषज्ञों की ड्यूटी लगाई गई है।

डिजिटल स्टैंड पर अभ्यर्थी अपने कद, काठी व वजन की जानकारी स्वयं डिस्पले बोर्ड पर देख सकते है।

 

उन्होंने बताया कि आज पहला स्लॉट प्रातः 6.30 बजे आरंभ हुआ था। दूसरा स्लॉट 8.30 बजे, तीसरा 10.30 बजे व चौथा 12.30 बजे का निर्धारित है। आज पहले दिन 2000 उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा ली गई है। उसके बाद कल 3000 उम्मीदवार व 18 से 23 जुलाई तक 5000-5000 उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा ली जाएगी।

 

पहले चरण में 5000 पुलिस सिपाहियों के पदों की तुलना में 6 गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया गया है। शेष उम्मीदवारों का सूची बाद में जारी की जाएगी जो आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

चेयरमैन ने बताया कि शारीरिक मापदंड प्रक्रिया को फूलप्रूफ बनाया गया है। जैसे ही अभ्यर्थी अपनी बारी के बाद नापतोल के लिए प्रवेश करता है, उसकी बायोमेट्रिक माध्यम से आई स्कैन व वीडियोग्राफी की जाती है और यह प्रक्रिया डिजिटल डिस्पले के बाद बाहर निकलते समय भी की जाती है।

 

 

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए जगह-जगह हेल्पडेस्क स्थापित किए गए है। किसी भी प्रकार की शिकायत को सुनने के लिए आयोग की ओर से अवर सचिव स्तर के अधिकारियों को विशेष रूप से तैनात किया गया है।

कैथल हावरा से आए एक युवक विकास, रोहतक सांपला से आए मनीष, हिसार से अरविंद, उचाना से दिव्यांशु ने बताया कि शारीरिक मापदंड परीक्षा के लिए आयोग ने पिछली बार की तुलना में बेहतरीन व्यवस्था की है। स्वयं आयोग के चेयरमैन को अपने बीच देखकर वे गौरवांवित महसूस कर रहे हैं।

 

 

श्री हिम्मत सिंह ने बताया कि आज भर्ती प्रक्रिया का पहल दिन था इसलिए प्रबंधन में थोड़ी बहुत खामियां रह गई होंगी, जिसे आगे सुधार लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आयोग के अनुरोध पर हरियाणा परिवहन ने उम्मीदवारों को जीरकपुर से लाने व ले जाने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *