Haryana School Holidays: पंजाब के बाद अब हरियाणा के स्कूलों में भी गर्मी की छुट्टियाँ घोषित

Haryana School Holidays: हरियाणा शिक्षा निदेशालय, पंचकुला ने राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है। इसके लिए सहायक शिक्षा निदेशक की ओर से हरियाणा राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों और खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों के साथ-साथ स्कूल प्रमुखों के नाम एक परिपत्र जारी किया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इन आदेशों में साफ लिखा है कि हरियाणा के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 1 जून से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा. इस दौरान सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे और 1 जुलाई यानी सोमवार से स्कूल पहले की तरह खुलेंगे.

गर्मी की छुट्टियों के दौरान यदि कोई स्कूल खुला पाया गया तो उसके संचालक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा निदेशालय के इन आदेशों में गर्मी की छुट्टियों के दौरान स्कूल बंद रखने का सख्ती से पालन करने के आदेश दिए गए हैं. बता दें कि भीषण गर्मी के चलते दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्य राजस्थान में भी स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं.

अंडमान-निकोबार समेत देश में कई जगहें हैं, जहां करीब दो महीने की छुट्टियां घोषित की गई हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी करीब 50 दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे. फिलहाल हरियाणा में स्कूलों में एक महीने के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है.

लेकिन अगर गर्मी बढ़ी तो छुट्टियां बढ़ाई भी जा सकती हैं. इससे एक दिन पहले ही हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश जारी किया था. आदेश के तहत अब गर्मी की छुट्टियों तक स्कूलों का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *