HBSE: हरियाणा बोर्ड के हिंदी के पेपर की आंसर की जारी, देखें आपके कितने नंबर सही

HBSE: हरियाणा बोर्ड आफ स्कूल एजुकेशन 2024 बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी 2024 मंगलवार से शुरू हुई थी परीक्षा 12:30 बजे से 3:30 तक हरियाणा बोर्ड कक्षा दसवीं 2024 के कार्यक्रम तय किया गया था यह एचबीएसई 10वीं के छात्रों को दिया जाने वाला एक मुख्य भाषा विषय है और इस प्रकार 2 मार्च 2024 शनिवार को बड़ी संख्या में छात्रों ने यह परीक्षा दी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा बोर्ड की लेटेस्ट जानकारी के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से Click Here 

हरियाणा बोर्ड के अधिकारी छात्रों के बीच शांति बनाए रखें रहे हैं और बिना किसी गड़बड़ी के परीक्षा को सुधार रूप से आगे बढ़ने का कार्य कर रहे हैं दोपहर 3:30 बजे छात्रों से उत्तर पुस्तिका एकत्रित की गई और उन्हें परीक्षा हल से बाहर कर दिया गया और उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी परीक्षा देने के बाद परीक्षा की कठिनाई प्रश्न पत्र पैटर्न और अन्य विवरण जानने के लिए हमने बच्चों से प्रतिक्रिया ली जो हम आपको नीचे बताएंगे.

हम यहां आपके प्रश्न पत्र पैटर्न और प्रारूप सहित एचपीएससी कक्षा दसवीं परीक्षा 2024 का विस्तृत विश्लेषण करने वाले हैं स्पष्ट के लिए छात्रों की प्रतिक्रिया हमने टाइम पर जाकर स्कूल में सेलिए आधिकारिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बच्चों से जाकर पूछ सकते हैं.

पेपर कैसा रहा

नीचे वर्णित पेपर प्रारूप शनिवार 2 मार्च और 24 को आयोजित हरियाणा बोर्ड परीक्षा दसवीं हिंदी परीक्षा के लिए पेपर था पेपर की इस संरचना से पता चलता है की आंतरिक विकल्पों के साथ कुल 45 पर्सन थे. पेपर पूरा करने का समय 3 घंटे था.

छात्रों ने बताया कुछ ऐसा

छात्रों द्वारा बताए गए हरियाणा बोर्ड की परीक्षा हिंदी परीक्षा ठीक थी ज्यादा कठिन नहीं थी व्याकरण अनुभव थोड़ा मुश्किल था लेकिन अन्य अनुभव में लिखने के लिए बहुत कुछ काफी था कुछ मिलाकर छात्रों ने अपना पेपर अच्छी तरीके से दिया.

बड़े अध्यापकों का मानना है कि आज हरियाणा बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा अच्छी तरह से और बिना किसी लाइन के निपट गई छात्र आत्मविश्वास से पेपर हल करते नजर आए और उन्हें प्रश्न पत्र हल करने में कोई ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ा. उन्होंने इसे उचित और प्रबंधनीय पाया.

कुछ ऐसा रहा पेपर

आंसर की 2024 हिंदी पेपर दसवीं क्लास

खंड A

नवीनतम प्रोटोटाइप के तथा लिस्ट उत्तर प्राप्तकर्ता.

निष्कलंक उपसर्ग क्षति।.

अतिथि मोक्ष दो पर्यायवाची शब्द लिखो

मुहावरे व्यक्तियों का अर्थ वाक्य में प्रयोग करके

गला मढ़ना अपना हाथ जगन्नाथ

उत्प्रेक्षा अलंकार की परिभाषा का उदाहरण

दोहा छंद की परिभाषा एवं उदाहरण

ऊपर दिए गए प्रश्नों के उत्तर

अतिथि के पर्यायवाची अतिथि पहुना

मोक्ष के पर्यायवाची मुक्ति निवारण

गले मढ़ना किसी पर लगाया गया आप जिम्मेदारी

वाक्य उसे अपनी प्यारी मेरे गले बनाने की कोशिश की.

अपना हाथ जगन्नाथ किसी के मान्यता पर काम करना आत्मनिर्भर होना मुझे अपना हाथ प्लॉट से आगे बढ़ाने होगा.

उत्प्रेक्षा अलंकार परिभाषा वह अलंकार जिसमें यूपी में और अपमान के बीच सदस्य जैसा की तरह के सामान आदि शब्द द्वारा बताया जाता है.

तेरा मुख चंद्रमा सा चांद को भी लज्जित कर दे वह तूफान की तरह दौड़ रहा है.

दोहा छंद दो देवताओं का चांद है जिसमें प्रत्येक पंक्ति में 24 मात्राएं होती है.

उदाहरण कबीर सत्य बोलिए लोकगीत करी

जो मन को जीत ले जीत संसार ले ले.

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

2 thoughts on “HBSE: हरियाणा बोर्ड के हिंदी के पेपर की आंसर की जारी, देखें आपके कितने नंबर सही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *