HKRN Bharti: बेरोजगार युवाओं के लिए खशखबरी! हरियाणा कौशल रोजगार में आई नई भर्ती, करें आवेदन

HKRN Bharti: हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में आउटसोर्सिंग के माध्यम से होने वाली भर्तियों में भ्रष्टाचार और ठेकेदारी प्रथा को खत्म करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम की शुरुआत की गई है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बेरोजगार शिक्षित युवाओं को हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल के माध्यम से आउटसोर्सिंग नियुक्तियों को ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करके रोजगार प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

इस पोर्टल पर हरियाणा निगमों की भर्ती की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गई है। अगर आप भी हरियाणा के शिक्षित बेरोजगार युवा हैं और रोजगार की तलाश में हैं तो आप हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से रोजगार पा सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हरियाणा कौशल रोजगार निगम से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खटटर द्वारा की गई है। यह पोर्टल 1 नवंबर 2021 को लॉन्च किया गया था। हरियाणा के बेरोजगार युवा कौशल रोजगार निगम पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य में आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाने वाली भर्तियों को ऑनलाइन माध्यम से पूरा करने और बेरोजगारी दर को कम करने के लिए इस पोर्टल पर विभागों में उपलब्ध नौकरियों की जानकारी प्रदान की गई है।

इसके अलावा निगम द्वारा पारदर्शी तरीके से आउटसोर्सिंग भर्तियां आयोजित की जा सकेंगी। इससे कर्मचारी शोषण से बचेंगे और नियुक्तियों में धांधली रोककर योग्य अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे।

इस पोर्टल के माध्यम से भर्ती होने वाले कर्मचारियों को ईपीएफ और ईएसआई जैसी सभी सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएंगी। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी दर कम होगी और युवाओं को सामाजिक और आर्थिक उत्थान में मदद मिलेगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा कौशल रोजगार निगम पोर्टल लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य आउटसोर्सिंग भर्ती में भ्रष्टाचार को रोकना और ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्ति करना है। ताकि राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को पारदर्शिता के साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा सकें। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आउटसोर्सिंग के माध्यम से नौकरियां प्रदान की जानी है ताकि राज्य के शिक्षित युवा जो नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं उन्हें कौशल रोजगार निगम के माध्यम से ऑनलाइन भर्ती के बारे में जानकारी मिल सके। संभव है और इसके लिए आवेदन करें। हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल के माध्यम से कर्मचारियों की ठेकेदारी और शोषण को रोका जा सकेगा। इसके अलावा पात्र नागरिकों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे और देश में बेरोजगारी दर को कम करने में भी मदद मिलेगी।

हरियाणा में कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने वाले विभागों की सूची

हरियाणा के विभिन्न विभागों द्वारा राज्य के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिसका विवरण इस प्रकार है-

पशुपालन एवं डेयरी विभाग

माध्यमिक शिक्षा विभाग

तकनीकी शिक्षा विभाग

शहरी स्थानीय निकाय विभाग

पर्यटन विभाग

ग्रामीण विकास विभाग

बागवानी विभाग

शहरी स्थानीय निकाय विभाग

हरियाणा कौशल विकास मिशन

सैनिक एवं आर्थिक कल्याण विभाग

अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *