Hot Seat Ellenabad: हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर इस बार कांटे का मुकाबला, कांग्रेस इनेलो की आमने सामने टक्कर

Hot Seat Ellenabad: हरियाणा की ऐलनाबाद सीट हमेशा से ही हॉट सीट रही है। इस सीट पर चौटाला परिवार का दबदबा रहा है। इनेलो के गढ़ की ऐलनाबाद सीट पर उपचुनाव के दौरान सिरसा से आकर गोबिंद कांडा ने कड़ी टक्कर दे दी थी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस बार इनेलो की तरफ से अभय सिंह चौटाला, कांग्रेस की तरफ से भरत सिंह बैनीवाल, भाजपा की तरफ से अमीरचंद मेहता, जेजेपी की तरफ से अंजनी लढा समेत 10 से ज्यादा प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

उपचुनाव में जीत गए थे अभय चौटाला

किसान आंदोलन के समर्थन में उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दिया था। फिर इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। 2021 के उपचुनाव में अभय चौटाला को 65,992 वोट मिले थे। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कुमार गोयल को हराया था जिन्हें 59,253 वोट मिले थे। इस उपचुनाव में कांग्रेस के पवन कुमार 20,904 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे।

2019 में भी अभय चौटाला ने मारी थी बाजी

साल 2019 में हुए चुनाव में भी इस सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी (INLD) के अभय सिंह चौटाला ने जीत दर्ज की थी। उन्हें 57,055 वोट मिले थे। चौटाला ने भाजपा के पवन बेनिवाल को हराया था। बेनीवाल को 45,133 वोट हासिल हुए थे। 2014 विधानसभा चुनाव में भी अभय चौटाला ने इसी सीट से जीत हासिल की थी। तब उन्होंने 69,162 वोट हासिल किए थे। इस बार भी अभय चौटाला इसी सीट से मैदान में उतर सकते हैं।

बीजेपी कमजोर, कांग्रेस मजबूत

ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर इस बार बीजेपी ने कमजोर प्रत्याशी मैदान में उतारा है । यहां पर भाजपा के पास मजबूत प्रत्याशी मीनू बैनीवाल था, लेकिन बीजेपी ने मीनू बैनीवाल की टिकट काट दी है। इस बार बीजेपी के यहां पर नाममात्र वोट आने की संभावना है जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को मजबूती मिल रही है।

अभय के गले की फांस बनी कमजोर बीजेपी

राजनीतिक विशेषज्ञ नवीन रमण के मुताबिक ऐलनाबाद विधानसभा के समीकरण एकदम सीधे हैं। वहां 40% वोट अभय चौटाला के साथ और 60% खिलाफ है। जब ये 60% दो हिस्सों में जितना ज्यादा बंटता है उतनी बड़ी अभय चौटाला की जीत होती है। उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी पवन बेनीवाल की जमानत जब्त हुई थी तो भाजपा के गोविंद कांडा अभय की जीत को 6 हजार पर ले आये थे।

अब भाजपा के अमीरचंद मेहता प्रत्याशी हैं जोकि कमजोर प्रत्याशी हैं और कांग्रेस की तरफ से अगर भरत सिंह बेनीवाल आते हैं तो अभय चौटाला के लिए चुनाव बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है।

क्या है वोटों का समीकरण ?

ऐलनाबाद विधानसभा में करीब 2 लाख वोटर हैं। जिसमें 1 लाख 60 हजार तक पोल होते हैं। यहां पर इनेलो का जितना वोटर है उससे ज्यादा उनके विरोधी है। इनेलो यहां पर 60 हजार से लेकर 65 हजार वोट हासिल करती है, लेकिन बीजेपी अगर 20 हजार से नीचे रह जाती है तो फिर अभय सिंह चौटाला के लिए खतरे की घंटी बज सकती है।

पंजाबी और बागड़ी बैल्ट के समीकरण 

ऐलनाबाद हलके में दो तरह के वोटर्स हैं। यहां पर एक तरफ पंजाबी वोटरों वाला इलाका है जबकि दूसरा पैंतालिसा का बागड़ी बैल्ट एरिया है। बागड़ी बैल्ट में इनेलो की अच्छी पकड़ रही है जबकि पंजाबी बैल्ट में कांग्रेस मजबूत स्थिति में दिखाई देती है।

कांग्रेस के भरत सिंह बैनीवाल उम्मीदवार 

इस बार राजनीतिक जानकारों के मुताबिक भरत सिंह बैनीवाल को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है। भरत सिंह बैनीवाल पुराने हलके दड़बा से विधायक रह चुके हैं। उनकी इलाके में अच्छी पैठ है और वो बागड़ी बैल्ट में भी काफी सक्रिय हैं। वो पंचायती तौर पर काफी सक्रिय रहते हैं जिस वजह से उनकी अच्छी पैठ ग्रामीण इलाकों में है।

मीनू बैनीवाल की टिकट कटी, अमीरचंद मेहता उम्मीदवार

ऐलनाबाद विधानसभा में कप्तान मीनू बैनीवाल काफी समय से सक्रिय थे। वो समाजसेवी के तौर पर जाने जाते हैं। मीनू बैनीवाल काली गाड़ियों के काफिले और केंद्रीय स्तर के नेताओं के साथ अच्छे संबंधों के लिए भी जाने जाते हैं। बीजेपी ने मीनू बैनीवाल का टिकट काट दिया है। मीनू बैनीवाल यहां पर काफी मजबूत उम्मीदवार हो सकते थे, लेकिन बीजेपी ने अमीरचंद मेहता को प्रत्याशी बनाया है।

क्या कहता है सट्टा बाजार भाव ?

सट्टा बाजार भाव के मुताबिक यहां पर इनेलो के अभय सिंह चौटाला जीत दर्ज कर सकते हैं। अभी तक उनके भाव में बढ़त है, लेकिन चुनाव काफी रोमांचक हो चुका है। यहां पर कांग्रेस प्रत्याशी भी मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है।

राजनीतिक जानकार क्या कहते हैं ?

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक इस बार अभय सिंह चौटाला की राह आसान नहीं है। यहां पर अगर मीनू बैनीवाल को टिकट मिलता को मुकाबला त्रिकोणीय होता है और इस स्थिति में अभय सिंह चौटाला के लिए स्थिति अच्छी रहती। लेकिन अब पंजाबी बैल्ट में कांग्रेस अच्छी बढ़त बनाकर निकल सकती है वहीं बागड़ी बैल्ट में कांग्रेस के भरत सिंह की अच्छी पैठ अभय सिंह चौटाला का चुनावी समीकरण बिगाड़ सकती है। ऐसे में यहां पर नतीजे चौंकाने वाले हो सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *