IAS Success Story : बचपन में पिता को खोया, तंग हालातों में किया गुजारा, बिना कोचिंग के दो बार पास की UPSC की परीक्षा

IAS Divya Tanwar Success Story: कहते हैं मेहनत करने वालों की हार नहीं होती और वो मुश्किल परिस्थितियों में भी अपनी मंजिल हासिल कर ही लेते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक आईएएस अधिकारी दिव्या तंवर की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जानकारी के मुताबिक, दिव्या जब छोटी थीं तभी उनके पिता का हाथ उनके सिर से उठ गया था। जिसके बाद उनका जीवन तंग हालातों में गुजरा। घर में उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। मगर वह अपनी मंजिल को पाने के लिए मेहनत करती रहीं। दिव्या तंवर ने साल 2021 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में एग्जाम को क्रैक कर लिया था।

दिव्या तंवर ने 438वीं रैंक हासिल की थी। जब उन्होंने इस परीक्षा को पास किया था। तब उनकी उम्र महज 21 साल की थी। परीक्षा पास करने के बाद वह आईपीएस अधिकारी बन गईं। हालांकि, वह आईएएस ऑफिस बनना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने अगले साल फिर यूपीएससी की परीक्षा दी।

दूसरी बार में भी उन्होंने एग्जाम क्रैक कर लिया। इस बार उन्हें 105वीं रैंक मिली। उन्होंने अपने दम पर इस परीक्षा को पास किया। बिना किसी भी कोचिंग के दिव्या ने दो बार यूपीएससी का एग्जाम पास किया।

दिव्या को यहां से मिली अधिकारी बनने की प्रेरणा 

खबरों की मानें, तो दिव्या का कहना है कि जब वह स्कूल में थी। तो एक कार्यक्रम के दौरान उनके स्कूल में एसडीएम मुख्य अतिथि के रूप में आए थे। तब उनका रुतबा और भाषण सुनकर वह काफी प्रभावित हुईं और अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का फैसला लिया।

तभी से ही उन्होंने पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू कर दिया और छोटी क्लास में ही उनका चयन नवोदय स्कूल में हो गया था। इसके बाद जब उन्होंने कॉलेज में एडमिशन लिया तो उन्हें यूपीएससी के बारे में जानकारी हुई। जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया।

इंटरनेट से की तैयारी, नकारात्मक विचार से रही दूर 

दिव्या बताती हैं कि जब वह तैयारी कर रही थी। उस समय उन पर काफी प्रेशर था। लेकिन उन्होंने अपने मन में नकारात्मक विचार नहीं आने दिए और अपनी पढ़ाई जारी रखी।

उन्होंने बताया कि यूपीएसी की तैयारी के लिए उन्हें इंटरनेट से काफी मदद मिली है। यूट्यूब पर उन्होंने टॉपर्स के इंटरव्यू देखें। परीक्षा की तैयारी करने के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ी।

दिव्या का कहना है कि मेहनत कभी बर्बाद नहीं जाती है। अगर आप मेहनत करते हैं तो आपको इसका फल जरूर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *