IAS टीना डाबी का हुआ तबादला, इस जिले की बनी नई कलेक्टर

IAS टीना डाबी का हुआ तबादला, इस जिले की बनी नई कलेक्टर

IAS Tina Dabi : राजस्थान की सबसे चर्चित IAS टीना डाबी को राज्य सरकार ने एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी दी है। 5 सितंबर को देर रात जारी तबादला सूची में IAS टीना डाबी को राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाड़मेर का जिला कलेक्टर बनाया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इससे पहले वे सीमावर्ती जिले जैसलमेर (जुलाई 2002 से जुलाई 2023) की जिला कलेक्टर रह चुकी हैं। जैसलमेर 38,401 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के साथ राजस्थान का सबसे बड़ा और देश का तीसरा सबसे बड़ा जिला है।

बाड़मेर जिला 28,387 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के साथ राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा जिला भी है। इन दोनों जिलों की सीमा पाकिस्तान से लगती है।

मां बनने के बाद टीना डाबी फिर बनीं कलेक्टर

जैसलमेर की जिला कलेक्टर रहते हुए टीना डाबी ने खुद अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर राज्य सरकार को पत्र लिखा था कि उन्हें राजधानी जयपुर में नॉन फील्ड पोस्टिंग दी जाए।

उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया और उसके बाद उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया। मातृत्व अवकाश पर गईं टीना डाबी जब वापस लौटीं तो राज्य सरकार ने उन्हें ईसीएस आयुक्त के पद पर तैनात कर दिया।

लोग भूले नहीं

अब मां बनने के बाद उन्हें फिर से कलेक्टर बनाया गया है। दूसरी बार मिली बड़े जिले की जिम्मेदारी सीमावर्ती जिले बाड़मेर की कलेक्टर बनीं टीना डाबी को जैसलमेर के लोग भूले नहीं हैं। वे करीब एक साल तक जैसलमेर की कलेक्टर रहीं।

उनके कार्यकाल में किए गए नवाचारों को लोग याद कर रहे हैं। अपने कार्यकाल के दौरान जब पाक विस्थापितों को अतिक्रमित भूमि से बेदखल किया गया तो तत्कालीन कलेक्टर टीना डाबी ने पाक विस्थापित परिवारों के पुनर्वास के प्रयास किए।

टीना डाबी का आभार जताया

उनके प्रयास रंग लाए और बेघर पाक विस्थापित परिवारों को घर मिल गए। सैकड़ों परिवारों ने टीना डाबी के प्रयासों की सराहना की। खासकर महिलाओं ने टीना डाबी का आभार जताया। अब उन्हें बाड़मेर जिले की जिम्मेदारी मिली है।

ऐसे में इस बड़े जिले के लोग भी टीना डाबी के कलेक्टर बनने से काफी उत्साहित हैं। जिले के लोगों को भी नवाचारों की उम्मीद है।

पति-पत्नी को आसपास के जिलों की जिम्मेदारी

आईएएस टीना डाबी के पति प्रदीप के. गावंडे को भी राज्य सरकार ने जिला कलेक्टर बनाया है। उन्हें जालोर का कलेक्टर नियुक्त किया गया है। जालोर और बाड़मेर दोनों जिले पास-पास हैं। सरकार ने पति-पत्नी को आसपास के जिलों की जिम्मेदारी दी है।

बाड़मेर और जालोर जिला मुख्यालय के बीच की दूरी मात्र 150 किलोमीटर है। बाड़मेर से जालोर या जालोर से बाड़मेर की दूरी करीब एक घंटे में तय की जा सकती है।

प्रदीप गावंडे को भी सरकार ने दूसरी बार कलेक्टर बनाया है। इससे पहले वे जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक चूरू के जिला कलेक्टर रह चुके हैं।

अप्रैल 2022 में हुई थी टीना और प्रदीप की शादी

टीना 2015 बैच की टॉपर हैं और वे मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं जबकि प्रदीप के. गावंडे महाराष्ट्र के रहने वाले हैं।

20 अप्रैल 2022 को आईएएस टीना डाबी और आईएएस प्रदीप के. गावंडे की शादी हुई थी। सितंबर 2023 में टीना और प्रदीप के घर नया मेहमान आया।

15 सितंबर को टीना ने बेटे को जन्म दिया। नए मेहमान के पहले जन्मदिन की तैयारियां तेजी से की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *