Kisan News: किसानों के लिए धमाकेदार खुशखबरी! केंद्र सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Kisan News: चंदौली और गाजीपुर के जिला खाद विपणन अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह नियमित निगरानी करें ताकि बिचौलियों के माध्यम से गेहूं दूसरे राज्यों में ना पहुंचा जा सके।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

संभाग में कुल 13,947 किसानों का पंजीकरण किया गया है और किसी भी सुविधा से बचने के लिए सत्यापन पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। वाराणसी जिले में गेहूं भंडारण के लिए नोडल अधिकारी ने भारतीय खाद्य निगम के पहाड़िया डिपो का निरीक्षण किया।

उत्तर प्रदेश में सरकार ने 1 मार्च से गेहूं की खरीदी शुरू कर दी है परंतु किसान अपना अनाज लेकर क्रय केंद्रों पर नही पहुंच पा रहे हैं। क्योंकि अभी गेहूं की फसल अच्छी तरह से पकी नहीं है। एक हफ्ते के बाद यह अच्छी तरह पक जाएगी फिर इसकी कटाई में तेजी होगी। फिर इसकी वजह से गेहूं की खरीद पर भी तेजी होगी।

इसी बीच खबर है कि उत्तर प्रदेश विभाग ने राज्य में गेहूं खरीद में तेजी करने के लिए खास व्यवस्था की गई है। इस रराजस्व विभाग ने क्रय केंद्रों पर सारी व्यवस्था का निर्देश दे दिया है ताकि किसानों को कोई भी समस्या न झेलनी पड़े।

एक रिपोर्ट के मुताबिक राजस्व विभाग के विषय सचिव प्रेम प्रकाश सिंह ने संबंधित अधिकारियों को गेहूं खरीद के केंद्रों के सभी व्यवस्थाएं पूरी करने का निर्देश और साथ-साथ किसान को सुविधाजनक का भी ध्यान दिया है ताकि किसानों को की समस्या का सामना न करना पड़े।

खास बात यह है कि प्रेम प्रकाश सिंह सोमवार को वाराणसी मंडल में गेहूं खरीद की स्थिति की समीक्षा में इस दौरान पाया गया कि मंडल में शासन द्वारा प्रस्तावित 338 गेहूं क्रय केन्द्रों में से अब तक 359 क्रय केंद्र खोले जा चुके हैं।

2388 टन गेहूं की हुई खरीद

मुख्य बात यह है कि वाराणसी मंडल में अब तक 504 किसानों से 2388. 22 मिट्रिक गेहूं खरीदा गया है इसके बदले किसानों को 226.28 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है विशेष सचिव ने अधिकारियों से निर्देश दिया कि किसानों के घर घर जाकर खरीद करे गेहूं की।

और किसानों को उनकी गेहूं की भुगतान का रुपए मात्र दो दिन के अंदर उनके अकाउंट में डाल दिया जाएगा। विशेष सचिव ने आदेश दिया कि जितने भी निजी व्यापारियों द्वारा गेहूं की खरीद की जा रही है तो उसे रोका जाए उसे पर विशेष ध्यान दिया जाए और सरकारी केन्द्रों पर गेहूं की फसल खरीदी जाए।

15 जून तक चलेगी खरीदी

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में गेहूं की खरीदी 1 मार्च से शुरू कर दी थी इस बार सरकार ने MSP 2275 प्रति क्विंटल रखा है जो कि पिछले साल से 150 रुपए ज्यादा है। पूरे प्रदेश भर में 6500 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। मुख्य बात यह है कि इस बार उत्तर प्रदेश में खरीद की गेहूं 15 जून तक चलेगी रविवार और अन्य सरकारी अवसरों को छोड़कर हमेशा खरीद की जाएगी 15 जून तक।

क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं खरीदने क्या समय सुबह 9:00 बजे से साय 6:30 बजे तक का रहेगा। गेहूं की बिक्री को लिए किसान को खाद और रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in या मोबाइल एप (UP Kisan Mitra) पर रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण करवाना जरूरी है।

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *