Shiv Epic Story: जानें भगवान शिव के गले में लिपटा सांप कौन हैं, पौराणिक कथा जानकर आप भी जपने लगेंगे भोले का नाम

Shiv Epic Story: हिंदू पौराणिक कथाओं में भगवान शिव को सर्वोच्च देवता के रूप में माना जाता है। शिव ब्रह्मांड पर राज करते हैं। शिव सृष्टी का निर्माण करते हैं और जब शिव को गुस्सा आता है तो वह ब्रहमाण का नाश भी कर सकते हैं। हालांकि, शिव बहुत भोले हैं और अपने भक्तों की हर इच्छा को पूरा करते हैं। सावन का महीना चल रहा है। भगवान शिव की छवि भस्म से सजी हुई होती है, उनके सिर पर अर्धचंद्र विराजते हैं और उनकी जटाओं से गंगा बहती है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि उनके गले में एक सर्प लिपटा हुआ रहा है। क्या आप जानते हैं कि यह नाग कोई और नहीं बल्कि नागों का राजा वासुकी है। आइए जानते हैं भगवान शिव से जुड़ी इस कथा के बारे में।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हिंदू पौराणिक कथाओं की मानें, तो सभी नागों में सबसे शक्तिशाली वासुकि का जन्म ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी कद्रू से हुआ था। वह कोई साधारण सांप नहीं था। वासुकी को दिव्य नागों की जाति नागों पर शासन करने की महानता प्राप्त थी। अपनी अपार शक्ति और बुद्धि के लिए जाने जाने वाले वासुकी देवताओं और राक्षसों द्वारा समान रूप से पूजनीय थे।

समुद्र मंथन से शुरू होती है शिव और वासुकी की कथा की शुरुआत

भगवान शिव के साथ वासुकी के बंधन की कथा समुद्र के महान मंथन से शुरू होती है, जिसे समुद्र मंथन भी कहा जाता है। देवताओं (देवों) और राक्षसों (असुरों) ने ब्रह्मांड महासागर की गहराई में छिपे अमरता के अमृत की तलाश की। इस अमृत को निकालने के लिए, उन्होंने मंदरा पर्वत को मथनी की छड़ी के रूप में उपयोग करके समुद्र मंथन करने का निर्णय लिया। हालांकि, उन्हें पहाड़ को हिलाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली रस्सी की आवश्यकता थी और इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए नागों के राजा वासुकी को चुना गया था।

वासुकी सहमत हो गए और उन्होंने खुद को मंदरा पर्वत के चारों ओर लिपटने की इजाजत दे दी। जैसे ही मंथन शुरू हुआ, अत्यधिक दबाव की वजह से पर्वत डूबने लगा, जिससे ब्रह्मांड के अस्तित्व को ही खतरा पैदा हो गया। उसी क्षण, भगवान विष्णु अपनी पीठ पर पर्वत को सहारा देने के लिए एक विशाल कछुए में बदल गए, जिससे प्रक्रिया स्थिर हो गई। लेकिन जैसे-जैसे मंथन तेज हुआ, बीच में फंसे वासुकि को तनाव महसूस होने लगा। उत्पन्न घर्षण और गर्मी असहनीय थी। जिसकी कारण उसने घातक जहर, हलाहल छोड़ा, जिसने पूरी सृष्टि को नष्ट करने की धमकी दी।

खतरनाक स्थिति को देखकर, देवताओं और राक्षसों ने मदद के लिए भगवान शिव की ओर रुख किया। बिना किसी हिचकिचाहट के, करुणा और त्याग के अवतार शिव ने हस्तक्षेप किया। उन्होंने ब्रह्मांड को बचाने के लिए घातक जहर को अपने हाथों में लिया और पी लिया। जैसे ही जहर ने उनके गले को छुआ, इससे उनकी गर्दन नीली हो गई, जिससे उनका नाम नीलकंठ पड़ गया।

शिव की निस्वार्थता से प्रभावित होकर और उनके दर्द से प्रभावित होकर, वासुकी ने अपनी पीड़ा के बावजूद, अनंत काल तक भगवान शिव की सेवा करने की कसम खाई। इस प्रतिज्ञा के प्रतीक के रूप में, वासुकी ने शिव के गले में कुंडल लपेटा और भगवान को अपनी शक्ति और सुरक्षा प्रदान की, जिन्होंने ब्रह्मांड को विनाश से बचाया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *