Metro: नोएडा से इन रूटों पर चलेगी मेट्रो, दिल्ली और हरियाणा को भी मिलेगा बड़ा फायदा

Metro: नोएडा से इन रूटों पर चलेगी मेट्रो, दिल्ली और हरियाणा को भी मिलेगा बड़ा फायदा

Noida Metro: Metro से सफर करने वाले के लिए बेहद बड़ी खुशखबरी है अब इस ने Route का सफर भी बिल्कुल आसान होने वाला है आइए जाने अब Metro का किस रास्ते विस्तार होने वाला है। नोएडा (Noida) से दिल्ली (Delhi) और फरीदाबाद (Faridabad) का सफर बेहद आसान होने जा रहा है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नोएडा (Noida)-ग्रेटर नोएडा (Noida) के बीच चलने वाली एक्वा लाइन को दिल्ली (Delhi) के तुगलकाबाद से जोड़ने की तैयारी की जा रही है।

और बाद में इसी Route को आगे बढ़ाकर फरीदाबाद (Faridabad) और पलवल तक ले जाया जाएगा। DMRC ने इस Route के सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है। इस Route से शुरू होने से कालिंदी कुंज पर लगने वाले जाम से भी लोगों को अब बिल्कुल परेशानी नहीं होगी।

जानकारी के मुताबिक नोएडा (Noida)-ग्रेटर नोएडा (Noida) के बीच चलने वाली Metro से सेक्टर-142 Metro स्टेशन से दिल्ली (Delhi) के तुगलकाबाद के बीच नया कॉरिडोर (Corridor) बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस यमुना को पार करते हुए बनाया जाएगा। करीब 15 किमी लंबा यह Route नोएडा (Noida) से दिल्ली (Delhi) के बीच तीसरा कॉरिडोर (Corridor) होगा।

यह कॉरिडोर (Corridor) सेक्टर-142 से दिल्ली (Delhi) के तुगलकाबाद, समयपुर बादली से कुंडली और कुंडली से सोनीपत बीच बनाया जाना प्रस्तावित है। इसी Route को फरीदाबाद (Faridabad) और पलवल से भी कनेक्ट किया जाएगा। दिल्ली (Delhi) से बल्लभगढ़ के लिए पहले से ही Metro चल रही है।

इस Route के बनने से ना सिर्फ ग्रेटर नोएडा (Noida) के लोगों को फायदा होगा, बल्कि एक्सप्रेस-वे के किनारे बसे सेक्टर के लोगों को भी काफी फायदा होगा। नोएडा (Noida)-ग्रेटर नोएडा (Noida) एक्सप्रेस-वे के किनारे सेक्टर-128, 129, 130, 132, 135, 137, 142, 151, 153, रायपुर, बख्तावरपुर, छपरौली, मंगरौली, झट्टा बादौली, गढ़ी शाहदरा समेत काफी सेक्टर और गांवों में रहने वालों को इसका फायदा मिलेगा।

अभी लोगों को फरीदाबाद (Faridabad), पलवल जाने के लिए कालिंदी कुंज का ही रास्ता लेना होता है। इससे यहां भीषण जाम की स्थिति बनी रहती है।

नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा (Noida) में Metro की बेहतर कमेक्टिविटी के लिए NMRC नए Route को लेकर भी सहमति दे चुकी है। नया Route सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर-142 Metro का नया Route तैयार किया जाएगा। NMRC अधिकारियों ने बताया कि यह Route करीब 11.5 किमी का अनुमानित है। DPR तैयार करने का काम अंतिम चरण में है।

NMRC के मुताबिक, सेक्टर-142 के बाद सेक्टर-125,97, 98 और 91 से होते हुए बॉटनिकल गार्डन को इस Metro Route से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा एक अन्य Route सेक्टर-51 से ग्रेनो के नॉलेज पार्क-5 तक Metro चलनी प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *