Haryana News: हरियाणा के गुरुग्राम में 2 और नए रूट पर दौड़ेगी मेट्रो, इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

Cyber ​​City Gurugram of Haryana

Haryana News: हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम के लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है। यहां के लोगों को जल्द ही 2 नए मेट्रो रूट की सौगात मिलने वाली है। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी) की बोर्ड मीटिंग में इन दोनों रूट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। आचार संहिता हटने के बाद किसी कंपनी को इसकी डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इन रूट पर मेट्रो चलाने की योजना

एचएमआरटीसी ने गांव भोंडसी से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन तक और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से गुरुग्राम-सोहना रोड पर सेक्टर-5 तक मेट्रो चलाने की योजना बनाई है। भोंडसी से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन तक का यह रूट करीब 17.9 किलोमीटर लंबा होगा। यह मेट्रो भोंडसी, सुभाष चौक, राजीव चौक, सोहना चौक से रेलवे रोड होते हुए रेलवे स्टेशन तक का सफर तय करेगी। इसी तरह गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से सेक्टर-5 रूट पर प्रस्तावित मेट्रो के तहत हांगकांग बाजार, आरडी सिटी, मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सिग्नेचर टावर, महाराणा प्रताप चौक, अतुल कटारिया चौक, शीतला माता रोड होते हुए सेक्टर-5 तक जाएगी। इस रूट की लंबाई करीब 13.6 किलोमीटर होगी।

5.5 हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च

राज्य सरकार ने मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो चलाने की योजना बनाई है। इस योजना पर 5.5 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके संचालन के लिए गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) का गठन किया गया है, जो इसके संचालन के लिए टेंडर प्रक्रिया पर काम कर रही है। पुराने गुरुग्राम में इस प्रस्तावित मेट्रो रूट के बीच में कई मेट्रो स्टेशन हैं, जो कई जगहों पर प्रस्तावित नए रूट से जुड़ेंगे। इनमें सुभाष चौक, अशोक विहार और मिलेनियम सिटी सेंटर शामिल हैं।

143 किलोमीटर में मेट्रो चलाने की योजना

एचएमआरटीसी की योजना गुरुग्राम में 143 किलोमीटर क्षेत्र में मेट्रो का जाल बिछाने की है। इसके तहत मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से साइबर सिटी तक 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो, रेजागलान चौक से द्वारका के सेक्टर-21 तक 7 किलोमीटर, फरीदाबाद से गुरुग्राम के वाटिका चौक तक करीब 10 किलोमीटर, वाटिका चौक से खेड़की दौला टोल प्लाजा होते हुए पचगांव तक करीब 31 किलोमीटर, भोंडसी से रेलवे स्टेशन तक करीब 17 किलोमीटर, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से सेक्टर-5 तक 14 किलोमीटर, खेड़की दौला से सेक्टर-111 तक 17 किलोमीटर और मानेसर से पटौदी रोड होते हुए न्यू कॉलोनी मोड़ तक 19 किलोमीटर लंबी मेट्रो चलाने की योजना है।

गैलेरिया रोड पर भी मेट्रो चलाने की योजना

जीएमआरएल बोर्ड मीटिंग में गैलेरिया रोड पर भी मेट्रो संचालन को लेकर चर्चा हुई। पुराने गुरुग्राम में मेट्रो का संचालन शुरू होने के बाद यह रूट पूरा हो जाएगा। योजना के तहत गैलेरिया रोड होते हुए मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन को गोल्फ कोर्स रोड से जोड़ा जाएगा। इसे सेक्टर-43 के पास स्थित रैपिड मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। गोल्फ कोर्स रोड पर विकसित सोसायटियों के अलावा सुशांत लोक क्षेत्र के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *