Milestone Color: सड़क किनारे लगे होते हैं अलग अलग रंग के माइलस्टोन, जानें क्या देते हैं संकेत

Milestone Color: आप अपने सफर के दौरान सड़क किनारे अलग अलग रंग के पत्थर देखें होंगे। इनमें से कुछ पत्थरों का रंग पीला होता है तो कुछ का हरा, वहीं कुछ मील के पत्थर काले या नारंगी रंग के भी होते हैं । क्या आप जानते हैं कि इन पत्थरों का क्या मतलब होता है, जानने के लिए पढ़ें डिटेल्स से-

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीले रंग के माइलस्टोन का मतलब 

आपको बता दें की पीले रंग के माइलस्टोन का प्रयोग राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए किया जाता है। अगर आपको पीले रंग का पत्थर दिखाई दें तो जान जाएँ के नेशनल हाइवे है। नेशनल हाइवे वो सड़कें होती हैं जिसके निर्माण और सुधार का जिम्मा नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का होता है ।

हरे रंग के माइलस्टोन का मतलब 

स्टेट हाइवे के लिए हरे रंग के पत्थर का प्रयोग किया जाता है। इस तरह के हाईवे का निर्माण राज्य सरकार करवाती है। राज्यों में प्रवेश करने के बाद, अलग-अलग शहरों में जाने के लिए ये हाइवे इस्तेमाल होते हैं ।

नारंगी माइलस्टोन का मतलब

वहीं अगर आपको नारंगी रंग के मील के पत्थर दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि आप किसी गांव में प्रवेश कर चुके हैं । बता दें कि ये नारंगी रंग की पट्टियां प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) से भी जुड़ी रहती हैं ।

काले, नीले या सफेद माइलस्टोन का मतलब

इसके अलावा काले, नीले या सफेद मील के पत्थर का अर्थ है कि आप किसी बड़े शहर या जिले में प्रवेश कर चुके हैं । इन रोड के निर्माण और देखरेख का जिम्मा वहां के नगर निगम का होता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *