NCR में यहां बन रहा नया एक्सप्रेसवे! 2 घंटे का सफर 15 मिनट में होगा पूरा, इन 4 शहरों को होगा बड़ा फायदा

Delhi NCR New Expressway: दिल्ली, नोएडा-ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद के लोगों का सफर अब और भी आसान होने जा रहा है। एक शहर से दूसरे शहर तक आसान यात्रा के बेहतर साधनों में अब एक और नया एक्सप्रेसवे जुड़ने जा रहा है। इससे रोजाना दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद आने-जाने वाले लोगों को बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। खास बात यह है कि इन चारों शहरों के बीच यात्रा का समय 2 घंटे से घटकर 15 मिनट रह जाएगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि नोएडा में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जल्द ही दिल्ली एयरपोर्ट का विकल्प मिलने जा रहा है। ऐसे में सरकार इन शहरों को जोड़ने के लिए कई नए एक्सप्रेसवे और हाईवे बना रही है। इस लिस्ट में फरीदाबाद जेवर एक्सप्रेसवे का नाम भी शामिल है। इस एक्सप्रेसवे के जरिए बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी महज 15 मिनट में तय की जा सकेगी। फिलहाल इस दूरी को पूरा करने में करीब 2 घंटे का समय लगता है।

एक्सप्रेसवे की दूरी और लागत

इस प्रोजेक्ट की लागत 2,414 करोड़ रुपये है नया एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा और इससे दूरी 90 किलोमीटर से घटकर सिर्फ 31 किलोमीटर रह जाएगी। विकास कार्य शुरू हो चुका है और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार 2,414.67 करोड़ रुपये की यह परियोजना जून 2025 तक पूरी होने की उम्मीद है। इस एक्सप्रेसवे पर काम जून 2023 में शुरू हुआ था। परियोजना का प्रस्तावित 31.425 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे फरीदाबाद में सेक्टर 65 के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर लिंक रोड जंक्शन से शुरू होगा।

यहा यहा से गुजरेगा एक्सप्रेसवे

यह जेवर एयरपोर्ट को सीधे जोड़ेगा। इस दौरान करीब 22 किलोमीटर लाइन हरियाणा में होगी, जबकि बाकी 9 किलोमीटर उत्तर प्रदेश में होगी। यह दयानतपुर (जेवर के पास) से शुरू होकर उत्तर प्रदेश के वल्लभनगर, करौली बांगर, फरीदा बांगर, अमरपुर और झुप्पा होते हुए हरियाणा के बहपुर, कलां और मोहना जैसे गांवों को जोड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह दिल्ली-मुंबई हाईवे, यमुना एक्सप्रेसवे, कुंडली गाजियाबाद पलवल (ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे) और कुंडली, मानेसर, पलवल (वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे) को भी जोड़ेगा। रियल एस्टेट की कीमतें 40% तक बढ़ सकती हैं

एक बार जब यह परियोजना पूरी हो जाएगी, तो वाणिज्यिक और औद्योगिक विकास में भी तेजी आने की उम्मीद है, क्योंकि यह मार्ग फरीदाबाद और गुरुग्राम दोनों को सीधे जेवर हवाई अड्डे से जोड़ेगा। फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बार इसके बन जाने के बाद, यह अनुमान है कि इससे गुजरने वाले गांवों और अन्य क्षेत्रों में रियल एस्टेट की कीमतें 40 प्रतिशत तक बढ़ सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *