PM Kisan Yojana: अब इंतजार खत्म, इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2000 रूपए

इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2000 रूपए

PM Kisan Yojana: देशभर के किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने बहुप्रतीक्षित ₹2000 भुगतान के बारे में एक अपडेट जारी किया है। सालाना ₹6000 के रूप में प्रदान की जाने वाली यह वित्तीय सहायता कई किसानों के लिए जीवन रेखा है, और 18वीं किस्त जल्द ही उनके बैंक खातों में जमा होने की उम्मीद है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान 18वीं किस्त पर नवीनतम अपडेट

किसानों का इंतजार लगभग खत्म हो गया है, क्योंकि नवीनतम अपडेट से पुष्टि होती है कि ₹2000 की 18वीं किस्त 10 अक्टूबर तक उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी। यह खबर राहत और उत्साह लेकर आती है क्योंकि किसान अपनी आजीविका का समर्थन करने वाली धनराशि प्राप्त करने की तैयारी कर रहे हैं।

विशेष प्रावधान: कुछ किसानों के लिए ₹4000

एक रोमांचक घटनाक्रम में, कुछ किसान जो 17वीं किस्त पाने से चूक गए थे, उन्हें इस बार दोगुनी राशि मिलेगी। इन लाभार्थियों को 17वीं और 18वीं किस्त दोनों के लिए 4000 रुपये मिलेंगे, ताकि वे योजना का लाभ उठाने से वंचित न रहें।

पीएम किसान 18वीं किस्त की स्थिति कैसे जांचें? पीएम किसान 18 किस्त कब आएगी

किसान आसानी से अपनी 18वीं किस्त की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं और ‘लाभार्थी स्थिति’ पर क्लिक करें। अपना पीएम किसान पंजीकरण नंबर दर्ज करने और ‘खोज’ पर क्लिक करने के बाद, आपके 2000 रुपये के भुगतान की स्थिति प्रदर्शित होगी।

किसान आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र के साथ सिंचाई मशीनों और कीटनाशक स्प्रेयर पर सब्सिडी का भी पता लगा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *