Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलेगा आपको 60 हजार रूपए जमा करने पर 16 लाख

Post Office: दोस्तों, निवेश के लिए बाजार में कई साधन उपलब्ध हैं, लेकिन अगर सुरक्षित निवेश की बात करें तो पोस्ट ऑफिस का नाम सबसे आगे है। भारतीय डाकघर अपने निवेशकों के लिए कई छोटी बचत योजनाएं चलाता है। इन्हीं योजनाओं में से एक है पीपीएफ स्कीम यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना में निवेश करना बेहद आसान है। इन छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर सरकार द्वारा तय की जाती है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Post Office PPF Calculator) में मिलने वाली ब्याज दर भी सरकार द्वारा ही ऑफर की जाती है। जो हर तीन महीने में बदलती रहती है।

यह एक लॉन्ग टर्म निवेश योजना है, जिसमें आपको थोड़ा पैसा जमा करना होता है और मैच्योरिटी पर मिलने वाली एकमुश्त रकम आपके काम आती है। अगर आप भी अपनी कमाई से हर महीने कुछ पैसे निवेश करने की सोच रहे हैं तो पीपीएफ के बारे में जरूर पढ़ें। आज का यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकता है।

7.1 फीसदी दिया जा रहा है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पीपीएफ स्कीम में निवेशकों को सालाना 7.1 फीसदी की ब्याज दर ऑफर की जाती है। अगर आप अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Office PPF Calculator) में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि यह एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है, इसलिए आपका पैसा 15 साल में मैच्योर हो जाएगा। और अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश जारी रखना चाहते हैं तो आप इसे 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

इतने पैसे से शुरू करें निवेश

इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। हालांकि, इस स्कीम में आप न्यूनतम 500 रुपये (Post Office PPF Calculator) से निवेश शुरू कर सकते हैं।

और अगर अधिकतम निवेश की बात करें तो आप एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख तक निवेश कर सकते हैं। एक बार निवेश राशि चुनने के बाद आपको हर महीने यह रकम जमा करनी होगी। अगर आप किसी महीने रकम जमा नहीं कर पाते हैं तो आप पेनल्टी के साथ अगले महीने जमा कर सकते हैं।

5000 के निवेश पर आपको यह रिटर्न मिलेगा

अगर आप अपने PPF अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं। तो एक साल में आपका कुल निवेश 60,000 रुपये हो जाता है और 15 साल में आपका निवेश 9 लाख रुपये हो जाता है। इस पर मिलने वाले ब्याज की बात करें तो मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी के हिसाब से मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 16,27,284 रुपये मिलेंगे। जिसमें से 7,27,284 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इसी तरह आप पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Calculator) में छोटी रकम जमा करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

 

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *