Post Office: पोस्ट ऑफिस की सबसे तगड़ी स्कीम, हर 3 महीने में मिलेंगे 30,750 रुपये, जानें पूरी योजना

पोस्ट ऑफिस की सबसे तगड़ी स्कीम, हर 3 महीने में मिलेंगे 30,750 रुपये

Post Office सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम एक भरोसेमंद और सुरक्षित निवेश विकल्प है, खास तौर पर उन लोगों के लिए जो रिटायरमेंट के बाद नियमित आय की तलाश में हैं। इस योजना (Scheme) का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इसमें एकमुश्त राशि निवेश करने पर आपको हर महीने तय ब्याज दर के हिसाब से नियमित आय मिलती है। यह योजना (Scheme) न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि मैच्योरिटी पर पूरी जमा राशि के साथ अतिरिक्त लाभ भी देती है।

SCSS योजना (Scheme) के बारे में जानें

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहद फायदेमंद योजना (Scheme) है, जिसे खास तौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया गया है। यह योजना (Scheme) 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

इसमें निवेश करने पर आपको हर महीने एक तय राशि मिलती रहती है, जो आपकी नियमित आय का एक स्थिर स्रोत बन जाती है।

SCSS को Post Office की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली योजना (Scheme)ओं में से एक माना जाता है। इस योजना (Scheme) का लाभ उठाने के लिए आपको अपने नजदीकी Post Office में जाकर खाता खुलवाना होगा। खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत सरल है, और एक बार खाता खुल जाने के बाद, आप इस योजना (Scheme) से अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

जानें क्या 8.2% पर मिलेगा ब्याज

डाकघर द्वारा चलाई जा रही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Scheme) (SCSS) में आपको 8.2% का आकर्षक वार्षिक ब्याज दिया जा रहा है। यह ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है, जिसे आप चाहें तो सालाना भी पा सकते हैं। इस योजना (Scheme) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें ब्याज दरें किसी भी बैंक योजना (Scheme) से अधिक हैं।

यही कारण है कि कई नागरिक अपने निवेश के लिए डाकघर को प्राथमिकता देते हैं। SCSS न केवल उच्च ब्याज दर प्रदान करता है, बल्कि आपके पैसे की सुरक्षा की पूरी गारंटी भी है, जो इसे निवेश के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

तिमाही आधार पर SCSS में निवेश पर आकर्षक ब्याज पाएं

डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Scheme) (SCSS) उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपनी सेवानिवृत्ति के बाद एक स्थिर आय की तलाश कर रहे हैं। इस योजना (Scheme) के तहत, यदि कोई व्यक्ति अपने SCSS खाते में 30 लाख रुपये जमा करता है, तो उसे 8.2% की वार्षिक ब्याज दर पर लाभ मिलता है।

यह रकम 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के लिए जमा करनी होगी। इस अवधि में निवेशक को सालाना 1,23,000 रुपये का ब्याज मिलेगा और 5 साल में कुल 6,15,000 रुपये का ब्याज कमाया जा सकता है। अगर आप तिमाही आधार पर ब्याज पाना चाहते हैं तो आपको हर तीन महीने में 30,750 रुपये का ब्याज मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *