Railway News: हरियाणा के इन जिलों की बदलेगी तस्वीर, जल्द बनेगी नई रेलवे लाइन, लोगों को होगा ये बड़ा फायदा

Haryana news,

Railway News : रेल आज के समय में सबसे सस्ता और सुगंम यात्रा का साधन बन गया है, रेल की मदद से गरीब से लेकर अमीर आदमी इसमें सफर का लुप्त उठा सकता है। HARYANA ही नहीं देश विदेश में रेलवे का जाल बीच हुआ है। इसी बीच रेलवे की तरफ से HARYANA वासियों को रेलवे की तरफ से बड़ी सौगात मिली है, रेलवे ने HARYANA के इन 5 जिलों में नई रेलवे लाइन बिछाने का फैसला किया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

HARYANA में नई रेलवे लाइन बिछने के बाद अब दिल्ली-NCR में ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा, एक्सप्रेस-वे, हाईवे, रेलवे और मेट्रो सेवाओं के विस्तार से लोगों को अच्छी सुविधाएं मिलेगी, इसी कड़ी में HARYANA ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने की तैयारी शुरू हो गई हैं, इसके निर्माण से IMT मानेसर की तस्वीर बदल जाएगी।

HARYANA रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड पलवल-मानेसर-सोनीपत के बीच HARYANA ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर विकसित करने की योजना बना रहा हैं, फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबित, HORC प्रोजेक्ट का सेक्शन ए धुलावट से बादशाह तक हैं, 29.5 KM लंबी विद्युतीकृत दोहरी ट्रैक रेलवे लाइ नूंह और गुरुग्राम जिलों से होकर गुजरेगी।

सोनीपत से इस रेल कॉरिडोर पर तुर्कपुर, खरखौदा, जसौर खेड़ी, मांडौठी, बादली, देवरखाना, बाढ़सा, न्यू पातली, पचगांव, IMT मानेसर, चंदला डूंगरवास, धुलावट, सोहना, सिलानी और न्यू पलवल पर स्टेशन बनाए जाएंगे।

Maruti Suzuki सुजुकी प्लांट

ये रेल कॉरिडोर देश की सबसे बड़ी ऑटो मोबाइल कंपनी Maruti Suzuki के प्लांट से महज 200 मीटर की दूरी पर स्थित होगा, तो आइए आपको बताते हैं कि HARYANA ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के पूरा होने से दिल्ली-NCR के लोगों को कैसे राहत मिलेगी।

विशेषताएं

HARYANA रेल ऑर्बिटल कॉरिडोर पर मालगाड़ियों से प्रतिदिन 5 करोड टन माल का परिवहन संभव हो सकेगा, इस रेलवे ट्रैक पर 160 KM प्रति घंटे तक की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ सकेंगी, कॉरिडोर पर 2 सुरंगे बनाए जाएंगी। वहीं खास बात ये हैं कि इस सुरंग का निर्माण इस तरह किया जाएगा कि जबल स्टैक कंटेनर भी आसानी से गुजर सके, दोनों सुरंगों की लंबी ऊपर-नीचे 4.7 KM, ऊचाई 111 मीटर और चौड़ाई 10 मीटर होगी।

यहीं बढ़ेगाः-

केएमपी एक्सप्रेसव-वे के साथ-साथ HARYANA रेल कॉरिडोर विकसित किया जाएगा, चूकिं यह कॉरिडोर मानेसर.स्थित मारुति सुजुकी प्लांट से महज 200 मीटर की दूरी पर हैं, अभी तक प्लांट से 5 KM दूर तक कारें लोड की जाती हैं।

ऐसे में रेल कॉरिडर नजदीक होने से गाड़ियां आसानी से लोड होंगी और सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही कम होगी, इससे न सिर्फ डीजल की बचत होगी बल्कि प्रदूषण भी कम होगा, HARYANA रेल ऑर्बिटल कॉरिडोर पृथला और तावडू में समर्पित माल गलियारे को जोड़ेगा, इससे देश के किसी हिस्से में कम से कम समय में कारें पहुंच सकेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *