हरियाणा के छोरे ने गाड़े झंडे! EPFO परीक्षा में किया टॉप, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

Success Story: हरियाणा के सचिव नेहरा ने एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) की असिस्टेंट प्रोविडेंट फंड कमिश्नर की परीक्षा में ऑल इंडिया में पहला रैंक हासिल किया है। सचिव नेहरा हिसार के नारनौंद के निवासी हैं और 2016 से दिल्ली में इनकम टैक्स विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। सचिव नेहरा ने इससे पहले असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा भी पास की थी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

उन्होंने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को चुना क्योंकि इससे उन्हें आगे की तैयारी करना आसान लगा। नौकरी के साथ-साथ उन्होंने EPFO की परीक्षा की तैयारी की। सचिव ने कई बार HCS और UPSC की परीक्षाएं भी दीं, जिनका उन्हें इस परीक्षा में फायदा मिला। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार और दोस्तों को दिया है।

सचिव ने बताया कि उन्होंने IT की तैयारी की थी, जिससे उनकी मैथ अच्छी हो गई। उन्हें बुक्स पढ़ने का भी शौक है, जिससे उनकी इंग्लिश में भी अच्छी पकड़ है। उन्होंने दो बार IAS की तैयारी भी की है। पिछले 15 साल की मेहनत आखिरकार रंग लाई और उन्हें ऑल इंडिया टॉप रैंक हासिल हुई।

सचिव ने कहा कि उनकी माता, बहन और दोस्तों ने उन्हें बहुत सपोर्ट किया। इनकम टैक्स विभाग ने भी उनके वर्क लोड को मैनेज किया, जिससे उन्हें तैयारी करने का समय मिला। सचिव ने जींद से हिंदी मीडियम में 12वीं पास की और भिवानी से बीटेक की।

बाद में उन्होंने सरकारी नौकरी के लिए तैयारी शुरू की। वह ऑफिस से आकर 3 से 4 घंटे पढ़ाई करते थे, जबकि संडे को 7 से 8 घंटे पढ़ाई में बिताते थे। परीक्षा के पास आने पर उन्होंने 2 महीने की छुट्टी लेकर 12 से 15 घंटे तक पढ़ाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *