Haryana News: हरियाणा वासियों की बल्ले-बल्ले, बनेंगे 3 फोरलेन एक्सप्रेसव, इन शहरों की बदलेगी तस्वीर

big breaking","forelane highway","good news","Haryana news","अच्छी खबर","खुशखबरी","फोरलेन सड़क","बनेंगे तीन फोरलेन एक्सप्रेसवे","बिग ब्रेकिंग","हरियाणा","हरियाणा न्यूज","हाइवे"],"articleSection":["Haryana news

Haryana News: हरियाणा वासियों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए एक और लंबी फोर लेन की सड़क के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। हरियाणा सरकार के लोक निर्माण विभाग ने डबवाली से पानीपत तक इस फोरलेन की सड़क के प्रस्ताव को अंतिम रुप देने के लिए कमर कस ली है। इसका रोडमैप तैयार करने के लिए विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत चल रही है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बता दें कि शहरों से गुजरने वाली इस चार लेन की सड़क के निर्माण से पहले आवश्यक सर्वेक्षण सहित अन्य सभी औपचारिकताएं जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। लगभग 300 किलोमीटर के प्रस्तावित चार लेन के लिए भूमि अधिग्रहण के बड़े मुद्दे को देखते हुए, अधिकारी अब अनुमानित लागत के लिए जिलावार मसौदा तैयार कर रहे हैं।

दरअसल डबवाली से पानीपत तक चार लेन की सड़क बनाना चाहते है, यह फोरलेन राज्ये के वंचित शहरों को बेहतर सड़कें प्रदान करेगा। जिनके लोग लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं, हाल ही में हुई विभाग के अधिकारियों की बैठक में प्रस्तावित 300 किलोमीटर लंबी परियोजना के तौर-तरीके तय किए गए। यह सड़क 14 से अधिक शहरों को एक साथ जोड़ेगी। अबर अगर सरकार इलाके के लोगों की मांग के हिसाब से फोरलेन बनाएगी तो उसे पूरा फायदा होगा।

इन क्षेत्रों से गुजरने का है प्रस्ताव
 

लोक निर्माण विभाग के अनुसार, डबवाली से पानीपत तक चार लेन की सड़क उचाना से होकर गुजरेगी, इसका निर्माण डबवाली, कालांवाली, रोड़ी, सरदूलगढ़, हंसपुर, रतिया, भुना, सानियाना, उकलाना, लिटानी, उचाना, नागुरान, असंध, सफीदो से पानीपत तक करने का प्रस्ताव है। फतेहाबाद में प्रस्तावित चार लेन का गलियारा पंजाब सीमा पर हंसपुर से शुरू होगा और रतिया, भुना और सानियाना से होकर गुजरेगा, यह 70 के आसपास होगा।

वे शहर जिनके माध्यम से फोरलेन प्रस्तावित किया गया हैं, उनमें से अधिकांश स्थानों पर राज्य राजमार्ग हैं, कई स्थानों पर, जिला सड़क केवल 18 फीट चौड़ी है। वहीं राज्य राजमार्ग 24 फीट चौड़ा हैं, ऐसे में अगर चार लेन का निर्माण किया जाए, तो परिवहन के लिए बेहतरीन सुविधाएं मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *