1 महीने में लखपति बना देगी गाय की ये 3 नस्ले, भर भर के बाल्टी देगी दूध

1 महीने में लखपति बना देगी गाय की ये 3 नस्ले, भर भर के बाल्टी देगी दूध

Desi गाय (Cow) के दूध (Milk) की डिमांड ज्यादा होती है। यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा बढ़िया होता है। इसीलिए Desi गाय (Cow) के दूध (Milk) की कीमत भी ज्यादा होती है, और अगर वह ज्यादा दूध (Milk) देती है तो उससे पशु पालक मालामाल हो सकते हैं। साथ ही ज्यादा गाय (Cow) रखने की भी जरुरत नहीं है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कम गाय (Cow) से ज्यादा दूध (Milk) मिलेगा और अच्छी कमाई होगी। इसलिए ऐसी तीन Desi गाय (Cow) के बारे में जानेंगे जो 5 से लेकर 12 Liter तक दूध (Milk) देती है। इतना ही हम उनके शरीर की बनावट के साथ है उनसे जुड़ी विस्तार से जानकारी लेंगे।

30 दिनों में लखपति बना देगी ये गाय (Cow), इन 3 Desi नस्ल की गाय (Cow) पाल ली तो होगा पैसा ही पैसा। इस लेख में हम तीन Desi नस्ल की गाय (Cow) के बारे में पूरी जानकारी लेंगे कि वह कितना दूध (Milk) देती हैं उनके शरीर की बनावट कैसी है। Desi गाय (Cow) जिसमें मेवाती, हल्लीकर और सिरोही गाय (Cow) आती है।

हल्लीकर गाय (Cow) भी बढ़िया होती है। ये लंबी सींग वाली गाय (Cow) होती है, जो सर की तरफ मुड़े हुए होते हैं। इनकी आंखें छोटी रहती है। लेकिन आंखों और गालों के साथ गर्दन में सफेद निशान धब्बे के रूप में देखने को मिलते हैं। इन गाय (Cow) की ऊंचाई 124.75 Meter होती है। यह गाय (Cow) रोजाना चार से लेकर पांच Liter तक दूध (Milk) दे सकती है। यह आपके ऊपर है कि आप उसकी कितनी सेवा कर रहे हैं।

इन गाय (Cow) का चेहरा लंबा होता है, और नाक काली या फिर भूरे रंग की रहती है। जिसमें इस गाय (Cow) की खासियत यह बताई जाती है कि पहले बच्चे में ये करीब 37 महीने तक दूध (Milk) देती है। इस तरह एक ब्यांत में तकरीबन 542 Liter दूध (Milk) इससे मिलता है। इस तरह यह भी एक कमाल की गाय (Cow) हैं। अगर इसकी विशेषता अच्छी लगती है तो इसे भी रख सकते हैं। चलिए जानते हैं इससे ज्यादा दूध (Milk) देने वाली गाय (Cow) के बारे में।

अगर आपको ज्यादा दूध (Milk) देने वाली Desi गाय (Cow) चाहिए तो सिरोही गाय (Cow) रख सकते हैं। यह 12 Liter तक दूध (Milk) देती है। लेकिन अगर सेवा कम होती है तो यह 10 Liter दूध (Milk) आसानी से दे देती है। इस गाय (Cow) की ऊंचाई करीब 120 CM है। इन गाय (Cow) का रंग ज्यादातर भूरा और सफेद देखने को मिलता है।

यह गाय (Cow) जब पहली बार बच्चा देती है तो 1647 Liter तक दूध (Milk) देती है। लेकिन अगर अच्छी सेवा मिलती है तो 2222 Liter दूध (Milk) इससे लिया जा सकता है। वही कम सेवा में 1118 Liter दूध (Milk) इससे लिया जा सकता है। इस तरह यह गाय (Cow) बेहतरीन है। अगर कम गाय (Cow) भी रखते हैं फिर भी इससे महीने में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

मेवाती (Mewati)गाय (Cow) अच्छा दूध (Milk) देती है। इस गाय (Cow) से 5 से लेकर 7 Liter तक दूध (Milk) लिया जा सकता है। इसकी जैसी सेवा होगी उस हिसाब से यह बढ़िया दूध (Milk) देगी। जिसमें इसकी ऊंचाई की बात करें तो 125.4 CM है। यह गाय (Cow) एक ब्यांत में तकरीबन 900 से 1000 Liter तक दूध (Milk) देती है। इसके चेहरे की बनावट की बात करें तो चेहरा लंबा रहता है, और किसी गाय (Cow) का माथा उभरा तो किसी का सीधा रहता है।

इसकी खाल लटकी हुई नहीं रहती है, और इसका थन विकसित देखने को मिलेगा। इस तरह एक Desi गाय (Cow) है। जिसकी सींग भी नुकीली रहती है। यह ज्यादातर सफेद रंग में ही देखने को मिलेगी और इसकी लंबाई भी अच्छी रहती है। इस तरह अगर ऐसी गाय (Cow) चाहिए जो ना कम और ना ज्यादा दूध (Milk) देती हो तो यह गाय (Cow) रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *