Haryana : हरियाणा के इस जिले की होगी मौज, रेलवे ने किया ये ऐलान, लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा

हरियाणा के इस जिले की होगी मौज, रेलवे ने किया ये ऐलान

Haryana : हरियाणा में रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर निकल सामने आ रही है, हरियाणा के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म में कुछ बदलाव कीया जाएगा। इस बदलाव में रेलवे स्टेशन की लंबाई को बढ़ाया जाएगा और साथ ही इसको ऊँचा भी किया जाएगा। इसमे टिकट घर भी अलग से बनाया जायेगा। अभी विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगी हुई है, जिस कारण काम थोडा लेट शुरू होगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मिली जानकारी के मुताबिक कैथल रेलवे स्टेशन पर पिछले दिनों करीब आठ सदस्य की टीम ने दिल्ली और कुरुक्षेत्र से पहुंची और रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया।

इस टीम में कुरुक्षेत्र-नरवाना रेल सेक्शन के सीनियर सेक्शन इंजीनियर जेके अरोड़ा मुख्य रूप में मौजूद थे। टीम के सदस्य सर्वे के दौरान कैथल स्टेशन पर नक्शा लेकर पहुंचे थे।

उन्होंने बताया कि यह प्लेटफार्म इस समय 300 फीट लंबा है, जिसे बढ़ाकर 550 फीट किया जाएगा। इसके साथ इसे ऊंचा भी उठाने की योजना है। स्टेशन के दूसरी तरफ एक टिकट घर भी बनाया जाएगा। इनके पूरा होने के बाद अब रेल यात्रियों को भी अच्छी सुविधाएं मिल सकेंगी।

इस समय कैथल रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म बहुत छोटा है। प्लेटफार्म छोटा होने के कारण यात्रियों को बहुत ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है। रात के समय साबरमती जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के आधे डिब्बे प्लेटफार्म के नीचे रहते हैं। क्योंकि इस ट्रेन के 16 डिब्बे हैं। इसके साथ ही अन्य ट्रेनों में भी प्लेटफार्म नीचा होने के कारण बच्चों और बुजुर्गों को दिक्कत होती है।

रेल यात्री कल्याण समिति ने सांसद नवीन जिंदल को कैथल स्टेशन के सुधार के लिए भेजा था। इसमें प्लेटफार्म को लंबा व ऊंचा करने की मांग की थी।

154 साल पुराना है रेलवे स्टेशन

कैथल का यह रेलवे स्टेशन करीब 154 साल पुराना है। जिसकी स्थापना अंग्रेजों के शासनकाल में हुई थी। उस समय कैथल में चावल का अच्छा व्यापार होने के चलते अंग्रेजों ने वाया कैथल से नरवाना से कुरुक्षेत्र के लिए नई रेलवे लाइन बिछाई थी। इन 150 साल में अभी तक इस लाइन पर केवल विद्युतीकरण ही हो पाया है। अन्य विकास कार्य नहीं हो पाया है।

पांच साल पहले बनवाई थी पार्किंग

करीब पांच साल पहले कैथल रेलवे स्टेशन पर पांच करोड़ रुपये की लागत से रेलवे की ओर से विकास कार्य करवाए थे। इन कार्यों के तहत पार्किंग, टिकट घर, प्रतीक्षालय, स्टेशन अधीक्षक कक्ष का निर्माण और इंटरलॉक सिस्टम लागू किया गया था। अब करीब पांच साल के बाद स्टेशन पर रेलवे की ओर से फिर से विकास कार्य करने के लिए योजना बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *