ये है देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, 10 लाख से ज्यादा यात्री करते है यहाँ से रोजाना सफर

ये है देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, 10 लाख से ज्यादा यात्री करते है यहाँ से रोजाना सफर

Indian Railways : ट्रेन में सफर करना बेहद ही आनंदमय होता है। भारत का Railway Station यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। यहां रोजाना लगभग 1300 ट्रेनें संचालित होती हैं, जिसमें लाखों यात्री सफर करते हैं। ट्रेन के माध्यम से ही अपनी यात्रा को पूरी करते हैं। ट्रेन एक ऐसा माध्यम है, जिससे गरीब-से-गरीब और अमीर-से-अमीर वर्ग के लोग सफर कर पाते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ऐसे में इंडियन Railway को लेकर उनके मन में तरह-तरह के सवाल उठाते हैं कि रेल को किसने बनाया, Railway Track को कैसे हैंडल किया जाता है। वहीं, आप सभी के मन में भी एक यह सवाल भी उठता ही होगा कि आखिर भारतीय Railway का सबसे बड़ा Railway Station कौन सा है।

तब उनके मन में यही उठता होगा कि शायद मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु या चेन्नई जैसे Station सबसे बड़ा Railway Station होगा, लेकिन इसका जवाब है पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता (हावड़ा) भारतीय Railway का सबसे बड़ा Railway Station है जो कि सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है।

यहां सुबह 4:00 से ही यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है। लोकल ट्रेन यहां के लोगों के लिए जान है। यहां 12 या 13 नहीं बल्कि कल 23 प्लेटफार्म है, जिसे वर्तमान में विस्तार भी किया जा रहा है। यहां वेस्ट, साउथ और नॉर्थ के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म से ट्रेन चलती हैं। इसके बाद सियालदह का नंबर आता है जोकि दूसरा सबसे बड़ा Railway Station है

Media रिपोर्ट्स के अनुसार रोजाना हावड़ा Railway Station से 10.8 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं। इस Railway Station में यात्रियों को बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। यहां आपको Led स्क्रीन पर ट्रेनों की जानकारी मिल जाएगी।

इसके अलावा, बहुत से Ticket काउंटर बनाए गए हैं। भीड़भाड़ से बचने के लिए बाहर भी प्राइवेट Ticket काउंटर खोले गए हैं, ताकि लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *