देश का ये राज्य बनाएगा एक्‍सप्रेसवे से बिजली, लगेंगे 296 KM तक सोलर पैनल, कई गांवों को मिलेगा फायदा

देश का ये राज्य बनाएगा एक्‍सप्रेसवे से बिजली, लगेंगे 296 KM तक सोलर पैनल, कई गांवों को मिलेगा फायदा

Solar Project on Expressway : देश में सबसे ज्‍यादा Expressway का निर्माण UP में हुआ है। अब UP प्रदेश के एक Expressway पर देश में पहली बार बिजली बनाने की Yojna शुरू हो रही है। इसके लिए मंजूरी भी ली जा चुकी है। इतना ही नहीं UP के 4 और Expressway पर इसी तरह की परिYojna शुरू किए जाने की तैयारी है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

UP की Yogi सरकार ने बुंदेलखंड Expressway (Bundelkhand Expressway) के दोनों किनारों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाने की Yojna तैयार की है। 296 किलोमीटर का यह Expressway इटावा से निकलकर चित्रकूट तक जाता है। इस प्रोजेक्‍ट से 450 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन किया जा सकेगा।

इस प्रोजेक्‍ट का काम Green Energy को सपोर्ट करने वाला ग्‍लोबल संगठन ग्‍लोबल एनर्जी अलायंस फॉर पीपल एंड प्‍लेनेट (GEAPP) देख रहा है। संगठन ने UP सरकार को डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट सौंपकर इसकी मंजूरी भी ले ली है।

उसका कहना है कि दोनों किनारों पर 15 मीटर की चौड़ाई में सोलर पैनल लगाए जाने से 450 मेगावॉट बिजली पैदा की जा सकती है। यह प्रोजेक्‍ट अगले 15 महीने में तैयार कर लिया जाएगा।

UP Expressway विकास प्राधिकरण (UPEIDA) ने सोलर प्रोजेक्‍ट लगाने वाली कंपनी से प्रदेश के 4 और Expressway पर ऐसा ही प्रोजेक्‍ट लगाने की अपील की है। इस प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 1,800 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यहां पैदा होने वाली बिजली की लागत 4 से 4।50 रुपये प्रति यूनिट रहेगी।

बुंदेलखंड Expressway पर यहां Electric वाहनों के लिए भविष्‍य में Charging Station लगाना आसान हो जाएगा। साथ ही Expressway का सौंदर्यीकरण तो होगा ही, हजारों को रोजगार भी मिलेगा।

इस Expressway के दोनों किनारे पर बसे दर्जनों गांवों को भी इसका लाभ मिलेगा और सोलर बिजली की सुविधा दी जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *