Toll Tax: दिल्ली गुरुग्राम जाने वालों के लिए खुशखबरी! अब ऐसा होने पर नहीं कटेगा टोल टैक्स

Toll Tax: साइबर सिटी गुरुग्राम से हरियाणा के फरीदाबाद के बीच सफर करने वाले वाहन चालकों के लिए राहत भरी खबर आई है। इस रोड पर स्थित बंधवारी टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम का कड़ा संज्ञान लेते हुए डीसीपी ट्रैफिक ऊषा ने टोल वसूली करने वाली कंपनी को नोटिस भेजकर उनके अधिकारियों को तलब किया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

 

ऐसी स्थिति में टोल फ्री होगा

डीसीपी ट्रैफिक ऊषा ने थाना प्रभारी विनोद कुमार को निर्देश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि यदि कोई वाहन चालक बंधवारी टोल प्लाजा पर 3 मिनट से अधिक समय तक लाइन में लगे तो उनसे टोल न वसूला जाए। इतना ही नहीं, यदि 500 मीटर से अधिक लंबा जाम लगता है तो भी टोल फ्री किया जाए।

 

 

ऐसे जगी राहत की उम्मीद

बता दें कि दैनिक जागरण के 21 जुलाई के अंक में ‘जागो सरकार, 10 लाख वसूलने के बाद भी 50 हजार वाहन चालक जाम में फंसे’ शीर्षक से खबर प्रकाशित हुई थी, जिसके बाद अब राहत की उम्मीद जगी है।

 

 

पीक आवर्स में भयंकर जाम

गुरुग्राम-फरीदाबाद के बीच की दूरी तय करने में वैसे तो 40 से 45 मिनट का समय लगता है, लेकिन इस रूट पर बंधवारी टोल प्लाजा पर लगने वाला जाम इस समय को और बढ़ा रहा है। पीक आवर्स में यहां 1 किलोमीटर तक लंबा जाम लग जाता है। इस दूरी को तय करने में आधा घंटा बर्बाद हो जाता है।

 

 

बता दें कि इस टोल प्लाजा से रोजाना 50 हजार से ज्यादा वाहन गुजरते हैं, जिनसे टोल टैक्स के तौर पर करीब 10 लाख रुपये वसूले जाते हैं। यहां जाम लगने का सबसे बड़ा कारण नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) फास्टैग का काम न करना बताया जा रहा है। अगर फास्टैग काम कर गया तो कैश ट्रांजेक्शन की व्यवस्था बंद हो जाएगी और वाहन यहां से जल्दी गुजर सकेंगे।

 

 

टोल प्रबंधन की लापरवाही

ट्रैफिक डीसीपी ऊषा ने बताया कि जाम की स्थिति को लेकर अप्रैल में टोल प्रबंधन के अधिकारियों के साथ बैठक हुई थी। इस बैठक में उन्होंने मई में ही इसका समाधान करने का आश्वासन दिया था, लेकिन आज भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। टोल प्रबंधन की लापरवाही साफ नजर आ रही है। जब लाखों रुपए टोल वसूल रहे हैं तो जाम क्यों लग रहा है? इसलिए उन्हें नोटिस दिया गया है। मौके पर इंटरसेप्टर गाड़ी खड़ी कर दी गई है और पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *