Tourist Places in Haryana: मानसून सीजन में घूमने के लिए बेस्ट है हरियाणा के ये टॉप टूरिस्ट प्लेस, कम बजट में कर सकते हैं ‘जन्नत’ की सैर

Tourist Places in Haryana: मानसून सीजन शुरू हो चुका है। गर्मी भी धीरे- धीरे कम होने लगी है और घूमने फिरने का ये ही सबसे अच्छा मौसम होता है। क्योंकि इस मौसम में न ज्यादा गर्मी होती है और न ही ज्यादा ठंड।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अगर आप हरियाणा में रहते है या फिर दिल्ली, पंजाब जैसे आस- पास के राज्यों में रहते है, तो आज हम आपको बताने वाले है, ऐसे टॉप टूरिस्ट प्लेस के बारें में जो आपको कम बजट में कश्मीर वाला मजा देंगे। मानसून सीजन में घूमने का प्लान बना रहे है तो हरियाणा की इन जगहों पर जरूर जाएं, क्योंकि यहां पर कम बजट में आपका विकेंड बेहद शानदार गुजरेगा।

 

सोहना का शिवकुंड और झील

दिल्ली से करीब 64 किलोमीटर और गुड़गांव से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर हरियाणा का सोहना शहर स्थित है। यहां सोहना झील, दमदमा झील और शिवकुंड की सैर का लुत्फ आप उठा सकते हैं। झीलों के शौकीन और वॉटर गेम्स को पसंद करने वाले लोगों के लिए दिल्ली के नजदीक स्थित सोहना बेहद शानदार जगह है।

पिंजोर गार्डन

पिंजोर गार्डन हरियाणा के पंचकुला में स्थित है। पिंजोर गार्डन को यादविंद्रा गार्डन के रूप में भी जाना जाता है। मुगल गार्डन शैली पर आधारित यह गार्डन पटियाला के राजवंश शासकों द्वारा निर्मित कराया गया था।
PINJORRE

यह गार्डन अंबाला शिमला रोड पर पिंजोर गांव में स्थित है। यह बहुत सुंदर और मोहक बागीचा है। अगर आप घूमने का प्लान बना रहे है तो आप पंचकूला की इस शानदार जगह जा सकते है, इसके अलावा पंचकूला और उसके पास चंडीगढ़ शहर के भी खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते है।

धार्मिक स्थल कुरुक्षेत्र

धार्मिक स्थल कुरुक्षेत्र
धार्मिक स्थल कुरुक्षेत्र

अगर आप अपने बच्चों को धार्मिक स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो हरियाणा के धार्मिक स्थल कुरुक्षेत्र के दर्शन कराएं। यह क्षेत्र महाभारत के केंद्र-बिंदुओं में से एक है। इस बहुत ही पवित्र स्थलों में से एक मावा जाता है। कुरुक्षेत्र के धर्मस्थल, कुंड, पवित्र मंदिर देखने लायक हैं। यहां आपको हरियाणवीं संस्कृति के बारें में भी जानने को मिलेगा।

सुल्तानपुर नेशनल पार्क

ये पार्क हरियाणा के गुरूग्राम से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सुल्तानपुर में है। इस नेशनल पार्क दुनियाभर के बर्ड वॉचर्स का पसंदीदा स्थान है। यह पार्क एक फेमस पिकनिक स्पॉट है। अगर आप घूमने का प्लान बना रहे है तो ये आपके लिए शानदार जगह है।

 

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *