Yoga for Weight loss: Belly Fat कम करने के लिए करें ये 3 योगासन, कुछ ही दिनों में घटने लगेगा वजन

Belly Fat कम करने के लिए करें ये 3 योगासन

Yoga for Weight loss: हेल्दी और फिट रहना हर किसी को पसंद होता है। मगर आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान देना छोड़ देते है। ऐसे में वजन बढने लगता है, और मोटापा किसी को पसंद नहीं होता।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारें में बताने जा रहे है, जिन्हें फॉलो कर आप अपने वजन को भी कम कर सकते है और साथ ही हेल्दी भी रहेंगे। अगर आपके पास जिम जाने के लिए टाइम नहीं है या फिर ज्यादा एक्साईज करने के लिए समय नहीं है तो आप सुबह – सुबह थोड़ा सा टाइम निकाल कर ये योगासन कर सकते है। तो जानते है कौन- कौन से योगासन वजन कम करने में मदद करते है।

1. त्रिकोणासन
वजन घटाने के लिए आप नियमित रूप से त्रिकोणासन कर सकते हैं। त्रिकोणासन के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को फैलाएं और अपने हाथों को बाहर की तरफ खोलें। इसके बाद सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे सीधे पैर की तरफ लाते हुए कमर को झुकाते हुए नीचे देखें। इसके बाद सीधी हथेली को जमीन पर रखें और उल्टे हाथ को ऊपर की तरफ ले जाएं। ये प्रक्रिया दो से तीन बार दोहराएं।

2. वीरभद्रासन
तेजी से वजन घटाने में वीरभद्रासन बहुत कारगर आसन माना जाता है। इस आसन में आपकी पोजीशन पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा की तरह होती है। वीरभद्रासन के लिए आप अपने एक पैर को पीछे की तरफ खींचें और दूसरे पैर को आगे कूदने की पोजिशन में लाएं। इसके बाद हाथों को जोड़कर सिर को ऊपर तक से जाएं, फिर अपने हाथों को छाती के सामने ले जाते हुए खींचे और पैरों को सीधा कर लें। इसके बाद दूसरे पैर को 90 डिग्री पर रखें और दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ निकाल लें।

3. सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार योग का सबसे फेमस और सरल आसन है। सूर्य नमस्कार में कुल 12 मुद्राएं होती हैं, जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होती है। कहा जाता है कि सूर्य नमस्कार को रोजाना 10 से 15 मिनट तक करने से शरीर में पानी की मात्रा का संतुलन बना रहता है और अनावश्यक तत्व बाहर निकल जाते हैं। सूर्य नमस्कार से शरीर के लगभग हर अंग की कसरत हो जाती है, जो कि काफी फायदेमंद होती है।

 

 

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *