Haryana Metro Update: हरियाणा के लिए बड़ी खुशखबरी, शहरों में बढ़ेगी मेट्रो कनेक्टिविटी, इन प्रोजेक्ट पर गंभीरता से चल रहा काम

Haryana Metro Update

Haryana Metro Update: हरियाणा के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब उनका घंटों का सफर कुछ ही मिनटों में पूरा होगा। इसके लिए विभिन्न शहरों में मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़ाने का काम चल रहा है। अभी गुरुग्राम से फरीदाबाद, बल्लभगढ़ से पलवल और नई दिल्ली एम्स से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा तक कई मेट्रो प्रोजक्ट पर गंभीरता से काम किया जा रहा है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड के बोर्ड बैठक हुई। इसमें दावा किया गया कि कई मेट्रो प्रोजेक्ट का काम तेजी से किया जाएगा। कहा जा रहा है कि रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव लिमिटेड (आरएमजीएल) और रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव साउथ लिमिटेड (आरएमजीएसएल) की आय अप्रैल से जून तक पिछले वर्ष की तुलना में 10.49 प्रतिशत बढ़कर 8 करोड़ 11 लाख रुपए हो गई है। वहीं यात्रियों में 8.75 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है। इस साल के अप्रैल, मई और जून महीने की बात करें तो 12.20 लाख, 13.48 लाख और 12.30 लाख लोगों ने रैपिड मेट्रो का इस्तेमाल किया है।

31 अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य

खबरों की मानें, तो बैठक में अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी कि गुरुग्राम के सेक्टर-56 को पंचगांव से जोड़ने वाले प्रस्तावित मेट्रो लिंक एक्सटेंशन की दूरी 36 किलोमीटर होगी। इसमें 28 एलिवेटेड स्टेशन तैयार किए जाएंहे। राइट्स लिमिटेड ने रूट और ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्लान को अंतिम रूप दे दिया है। इस विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को 31 अगस्त तक पूरा किया जाएगा।

बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो लाइन का होगा विस्ता

वहीं बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो लाइन के विस्तार में तेजी लाई जा रही है। राइट्स लिमिटेड ने तकनीकी-व्यवहार्यता अध्ययन के बाद अपनी मसौदा रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है। अंतिम रिपोर्ट और व्यवहार्यता अध्ययन सितंबर तक संभावित है। इसकी राइडरशिप असेसमेंट रिपोर्ट भी अगस्त तक आने की उम्मीद है।

नई दिल्ली से एम्स और जिला झज्जर तक की मेट्रो को लेकर ये है ताजा अपडेट

कहा जा रहा है कि नई दिल्ली से एम्स और जिला झज्जर के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा तक मेट्रो (Delhi AIIMS To National Cancer Institute Badhsa Metro) कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के लिए राइडरशिप असेसमेंट का भी काम भी इसी कंपनी को सौंप दिया गया है। इसकी फाइनल राइडरशिप इवेलुएशन रिपोर्ट 30 सितंबर तक आने की संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *