Haryana CM New Announcement: मुख्यमंत्री नायब सिंह ने आढ़तियों के लिए किया ये बड़ा ऐलान, 12 करोड़ रुपये का मुआवजा भी देगी सरकार

: मुख्यमंत्री नायब सिंह ने आढ़तियों के लिए किया ये बड़ा ऐलान

Haryana CM New Announcement: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को आढ़तियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की है। उन्होंने धान की आढ़त को 45.88 रुपये से बढ़ाकर 55.00 रुपये प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया है। इस फैसले से करीब 20 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जोकि किसी भी राज्य में अभी तक नहीं दी जा रही है। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि गेहूं में शॉर्टेज की वजह से आढ़तियों को हो रहे नुकसान की भरपाई सरकार की ओर से की जाएगी। इसके लिए 12 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जानकारी के मुताबिक, सीएम नायब सिंह सैने ने मंगलवार को हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन और हरियाणा राइस मिलर्स एंड डीलर्ज एसोसिएशन के सदस्यों के साथ बैठक की। इस मौके पर परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल और शहरी स्थानीय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा मौजूद रहे। बैठक में आढ़तियों द्वारा गेहूं में शॉटेज का मुद्दा उठाया गया।

खबरों की मानें, तो इस बैठक में आढ़तियों ने सीएम को बताया बताया कि प्रदेश में वर्ष 1966 से लेकर आज तक किसी भी सरकार ने कभी भी इस कमी की भरपाई नहीं की गई है। ये कमी औसत 0.20 प्रतिशत हर साल रहती है। पिछले रबी सीजन की कमी 0.28 प्रतिशत रही है। इस पर सीएम सैनी ने कहा कि प्रदेश सरकार 0.08 प्रतिशत की बढ़ी हुई शॉर्टेज के नुकसान की भरपाई करेगी। इस शॉटेज की वजह से 12 करोड़ रुपये का जो नुकसान हुआ है। उसकी भारपाई हरियाणा सरकार करेगी।

हरियाणा सरकार देगी 10 रुपये का बोनस

सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि वर्ष 2023-24 की चावल की एफसीआई को डिलीवरी की आखिरी तारीख 30 जून 2024 तक थी। उस दिन तक जिन्होंने सप्लाई दे दी थी, उन्हें हरियाणा सरकार की ओर से 10 रुपये बोनस दिया गया है। कई मिलर्स को स्टोरेज की कमी से डिलीवरी में इस बार दिक्कतें आई थी। इसलिए आखिरी तारीख को बढाकर 31 अगस्त 2024 तक करने का निर्णय लिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *