Haryana News: हरियाणा में दुग्ध उत्पादकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सीएम सैनी ने जारी की इतने करोड़ रुपये की सब्सिडी

haryana news, cm nayab saini, milk producers in Haryana, CM Saini

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी विधानसभा चुनाव से पहले बड़े-बड़े ऐलान कर रहे हैं। सीएम ने अब दुग्ध उत्पादकों (Haryana milk producers) के लिए बड़ी घोषणा की है। सीएम ने दुग्ध उत्पादकों के लिए 15 करोड़ 59 लाख रुपये की सब्सिडी जारी कर दी है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक प्रोत्साहन योजना के तहत सीएम ने यह बड़ा फैसला लिया है। योजना के तहत 35 हजार दूध उत्पादकों को अप्रैल, मई और जून 2024 के लिए 15 करोड़ 59 लाख रुपये की सब्सिडी जारी की है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत हरियाणा में घरों तक दूध सप्लाई करने वालों का बीमा प्रीमियम प्रदेश सरकार भरेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा अपनी मुर्राह नस्ल की भैंस के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। वहीं हरियाणा नस्ल की गाय की अपनी अलग पहचान है। हम प्रदेश में दूध उत्पादन को एक उद्योग के रूप में स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता में हरियाणा की गिनती देश में तीसरे स्थान पर होती है। खबरों की मानें, तो सीएम ने कहा कि प्रदेश में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 1,098 मिली लीटर है, जोकि देश की प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 459 मिली लीटर से दोगुना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की इस उपलब्धि में दुग्ध उत्पादकों का बड़ा योगदान है।

अब तक दी गई इतने करोड़ की सब्सिडी

सीएम ने कहा कि दुग्ध उत्पादक प्रोत्साहन योजना के तहत साल 2022-23 में 32 करोड़ 51 लाख रुपये और साल 2023-24 में 39 करोड़ 37 लाख रुपये की सब्सिडी दी गई है।

सीएम सैनी ने किए ये ऐलान

सीएम ने इसी योजना को और आगे बढ़ाते हुए सरकार ने वर्ष 2024-25 के दौरान सब्सिडी राशि की सीमा को 6 महीने से बढ़ा कर एक साल तक कर दिया है।

-इसके अलावा सीएम ने अंत्योदय परिवारों के सदस्यों की प्रोत्साहन राशि 5 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये प्रति लीटर कर दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *