Haryana News: हरियाणा के लोगों की बल्ले-बल्ले, इस शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो

Haryana News: हरियाणा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के गुरुग्राम के पुराने शहर में मेट्रो दौड़ाने की तैयारी कर रही है।  पुराने गुरुग्राम में मेट्रो स्टेशन का डिजाइन 90 किलोमीटर प्रति घंटे के मुताबिक किया जा रहा है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस रूट पर मेट्रो 80 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी। गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. चंद्रशेखर खरे ने मेट्रो परियोजना रूट का निरीक्षण करने के दौरान यह बात कही।

 

करीब 13 किलोमीटर में चल रहे भू-तकनीकी सर्वेक्षण का कार्य जून माह में पूरा हो जाएगा। इसी माह में विस्तृत डिजाइन सलाहकार और सामान्य सलाहकार नियुक्त कर दिए जाएंगे। मेट्रो निर्माण का कार्य जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

डॉ. चंद्रशेखर खरे ने कहा कि मेट्रो रूट पर इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि यह शहर के निवासियों को मल्टी मॉडल एकीकृत परिवहन सुविधा प्रदान करें। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अंतिम मील तक कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए बसों और ऑटो रिक्शा से अच्छी तरह से जुड़ाव हो।

 

 

जल्दी जीएमआरएल के लिए एक संगठन बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। इसमें तकनीकी विशेषज्ञों को नियुक्त किया जाएगा। परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए सलाहकारों को जल्द नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मेट्रो को विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग के लिए एक समावेशी मैत्रीपूर्ण और सुलभ परिवहन सुविधा के रूप में विकसित किया जाएगा। परियोजना का डिजाइन शहरवासियों की जरूरत को सुनिश्चित करेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 फरवरी को मेट्रो परियोजना की आधारशिला रखी थी। 5452 करोड़ रुपए से 28 किलोमीटर लंबी मेट्रो का निर्माण पुराने गुरुग्राम में होना है। इसमें 27 एलिवेटेड स्टेशन होंगे। मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से यह रूट शुरू होगा। जो बख्तावर चौक, सुभाष चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर 4/5, पालम विहार होता हुआ साइबर हब तक जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *