Haryana news : हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला: नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं के पार्षदों का बढ़ाया भत्ता, जानें अब कितनी राशि मिलेगी

Haryana news : विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा की सैनी सरकार बड़े-बड़े फैसले ले रही है। इसी बीच नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं के पार्षदों के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया है। प्रदेश में तीनों निकायों की पावर बढ़ा दी और इनके भत्ते का भी बढ़ाने का ऐलान किया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

दरअसल, हाल ही में सीएम सैनी ने घोषणा करते हुए कहा कि वार्ड कमेटी गठित होने तक कमेटी की फुल पावर (Nagar Nigam Full Power) अब संबंधित वार्ड के पार्षद के पास होगी। ताकि वार्ड में विकास कार्यों को तेजी से किया जा सके। उन्होंने ये भी कहा कि अब से तिमाही बैठक में शामिल होने पार्षदों को 1,600 रुपए की बैठक भत्ता राशि दी जाएगी। वहीं नगर परिषद के पार्षद को 2,400 रूपए और नगर निगम के पार्षद को तीन हजार रुपए का भर्ता मिलेगा।

 

सीएम ने आगे कहा कि 15 अगस्त और 26 जनवरी के कार्यक्रम में सीएम या किसी केंद्रीय मंत्री के आगमन पर नगर निगम,नगर परिषद और नगर पालिकाओं के पार्षदों को तीन हजार, दो हजार और एक हजार रुपए की राशि कार्यक्रम आयोजित करने के लिए दी जाएगी।

 

इसके साथ ही यह भी कहा गया है किजब तक वार्ड कमेटी में सचिव की नियुक्ति नहीं होती या किसी वजह से सचिव बैठक से अनुपस्थित हो तो ऐसी स्थिति में पार्षद के पास एक अधिकार होगा। इसके तहत किसी भी ग्रेजुएट व्यक्ति से बैठक की कार्यवाही बनवाने के लिए एक हजार रुपए प्रति बैठक का पारिश्रमिक देने का अधिकार भी होगा।
वहीं वार्ड कमेटी की प्रत्येक तिमाही बैठक के लिए पार्षद को बतौर चेयरमैन बैठक भत्ता भी दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *