Haryana News: हरियाणा सरकार ने शुरू की आईटी सक्षम युवा योजना, पहले चरण में इन हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार

Haryana News: हरियाणा सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए नई योजना शुरू की है। इंजीनियरिंग और आईटी बैकग्राउंड वाले युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से राज्य सरकार आईटी सक्षम युवा योजना लेकर आई है। इसके तहत पहले चरण में 5 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। आपको बता दें कि सरकार युवाओं के लिए 3 महीने का विशेष कोर्स कराएगी और उसके बाद उन्हें राज्य के विभिन्न विभागों/बोर्डों/निगमों/जिलों/पंजीकृत समितियों/एजेंसियों या निजी संस्थानों में तैनात किया जाएगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा पहले 6 महीने 20 हजार रुपये और सातवें महीने से 25 हजार रुपये वेतन दिया जाएगा। अगर कोई आईटी सक्षम युवा तैनात नहीं हो पाता है तो उस स्थिति में सरकार उसे हर महीने 10 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी। इसके लिए शर्त यह है कि यह केवल उन्हीं को दिया जाएगा जिनके परिवार की आय 3 लाख से कम है। सैनी सरकार की कैबिनेट ने दी मंजूरी उम्मीदवारों को अधिकतम एक साल तक बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

 

इस योजना को सैनी सरकार की कैबिनेट ने 12 जुलाई को मंजूरी दे दी है। सरकार के नागरिक संसाधन सूचना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी उमाशंकर ने गुरुवार को अधिसूचना भी जारी कर दी है। फिलहाल, उम्मीदवारों को 2 साल के लिए नौकरी पर रखा जाएगा।

 

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए और उसके पास पीपीपी आईडी होनी चाहिए।
आवेदक की उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।
आवेदक किसी भी तरह के रोजगार जैसे सार्वजनिक/सरकारी/निजी क्षेत्र में नहीं होना चाहिए।
आवेदक इंजीनियरिंग और आईटी से संबंधित ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *