नीम के पत्तों से आपकी बॉडी हो जाएगी एक दम फिट, सुबह सेवन कर भूल जाएंगे डॉक्टर का पता

आज भागदौड़ भरी जिदंगी में सेहत पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है खानपान। कहते हैं अगर व्यक्तिका खान पान सही तो सेहत भी अ’छी बनी रहती है। इसी कड़ी मेंं आपको बता दें कि नीम के पत्तों से सेहत अ’छे रख सकते हैं। डा. ऊर्जा सचदेवा ने बताया कि नीम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह शरीर में मौजूद हर तरह के नुकसानदायक बीमारियों की रोकथाम में सहायता करते हैं। नीम की पत्तियों का सेवन करें तो यह शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

 

डा. ऊर्जा ने बताया कि नीम की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण रक्त को शुद्ध करते हैं, वहीं यह हमारी बॉडी के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। इसी के साथ ही संक्रमण से बचाव करते हैं। इसके लिए प्रतिदिन नीम की पत्तियों को पीसकर जूस बनाकर आधा गिलास सुबह में सेवन करना चाहिए. नियमित तौर पर ऐसा करने से शरीर का खून साफ होता और इंसान निरोगी बना रहता है।

 

 

 

 

इसके अलावा खुजली, पिंपल्स और चर्म रोग के इलाज में भी नीम की पत्तियां रामबाण उपाय हैं। नीम की पत्तियों में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण कम करने में सहायता करते हैं। इसी के साथ ही घाव, खुजली की समस्या से यह जल्द छुटकारा दिलाता है। नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर उसे संक्रमित जगह पर लगाएं तो इससे आपको जल्द राहत मिलती है। यह शुगर लेवल को भी कम करता है।

 

आपको बता दें कि सुबह में इसके पत्ते प्रतिदिन खाली पेट 6 से 7 पत्ते चबाकर खाएं तो बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

 

डा. ऊर्जा सचदेवा ने ये भी बताया कि नीम की पत्तियां दांतों के लिए सबसे उपयोगी मानी जाती हैं। क्योंकि नीम का दातून करने से मुंह के कीटाणुओं का संक्रमण कम हो जाता है। इसी के साथ ही इससे मसूड़े भी मजबूत होते हैं। इसके लिए नीम के पत्तियों को अ’छे से सुखा कर पीस लें और उसे दांतों में रगड़ें, तो दांतों की सफाई के साथ-साथ मसूड़े भी स्वस्थ रहेंगे।

 

वहीं उन्होंने ये भी बताया कि मलेरिया के इलाज में भी नीम की पत्तियां कारगर मानी जाती हैं. इन पत्तियों में ‘निम्बिनÓ नामक गुण होता है, जो मलेरिया के प्रभावशाली जीवाणुओं को नष्ट करने में सहायता करते हैं।

नोट : ये समाचार हमने औषधि और सेहत से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से बातचीत के आधार दी है, यह सामान्य जानकारी है। अपनी सेहत के लिए कुछ भी अपनाने से पहले चिकित्सक से परामर्श लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *