Railway News: दिल्ली से रेवाड़ी के बीच अब तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें! रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान

Now trains will run at high speed between Delhi and Rewari!

Railway News: दिल्ली से रेवाड़ी के बीच अब तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें! रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के इंजीनियरिंग विभाग ने दिल्ली कैंट से रेवाड़ी के बीच रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण का काम पूरा कर लिया है। इस काम के लिए ट्रैक रिन्यूअल ट्रेन (टीआरटी) मशीन का इस्तेमाल किया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रेलवे के इतिहास में पहली बार टीआरटी मशीन का इस्तेमाल किया गया एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर रेलवे के इतिहास में पहली बार टीआरटी मशीन का इस्तेमाल कर रेलवे ट्रैक का नवीनीकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि इस काम के पूरा होने के बाद अब दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर पहले से ज्यादा तेज गति से ट्रेनें चल सकेंगी।

उत्तर रेलवे के अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2021-22 के दौरान इस रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण का काम टीआरटी मशीन से शुरू किया गया था। अप और डाउन मिलाकर कुल 130 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक का नवीनीकरण किया गया है।

इस दौरान ज्यादातर काम रात में किया गया है ताकि ट्रेनों का संचालन प्रभावित न हो। अब 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें
उन्होंने बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य दिल्ली कैंट-रेवाड़ी सेक्शन पर ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे करना है।

इस कार्य के दौरान अप और डाउन दोनों तरफ के सभी प्लेटफॉर्म पर ट्रैक भी बदले गए हैं। इस कार्य के पूरा होने पर अब दिल्ली कैंट और रेवाड़ी के बीच अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *