Haryana News: हरियाणा लोक सेवा आयोग भर्ती प्रक्रिया में जुटा, ऐसे होगी पूरी भर्ती

हरियाणा लोक सेवा आयोग भर्ती प्रक्रिया में जुटा, ऐसे होगी पूरी भर्ती

हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) इन दिनों ग्रुप बी के करीब 5500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया में जुटा है। इनमें कॉलेज कैडर में पीजीटी के 3069 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 2424 पद शामिल हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आयोग ने कुछ दिन पहले ही पीजीटी पदों के लिए चयन प्रक्रिया पूरी कर ली थी। वैसे पीजीटी पदों के लिए स्किल टेस्ट इसी माह के अंत में संभावित है। अब इन पदों के लिए पिछड़ा वर्ग के वे अभ्यर्थी भी अपनी श्रेणी में पात्र हो गए हैं, जिनके माता-पिता की पारिवारिक आय 8 लाख रुपये तक है और इस आय में वेतन से आय और कृषि से आय शामिल नहीं है

यानी क्रीमीलेयर 8 लाख रुपये हो जाने और वेतन से आय बाहर हो जाने से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए क्रीमीलेयर का दायरा बढ़ने से पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन के पात्र हो गए हैं।

इसी माह के अंत में पीजीटी पदों के लिए स्किल टेस्ट संभव है आयोग ने सबसे पहले पीजीटी ललित कला, शारीरिक शिक्षा और संगीत पदों के लिए स्किल टेस्ट अनिवार्य किया है। पिछली बार स्किल टेस्ट नहीं था। यह स्किल टेस्ट सीधे इंटरव्यू में होता था।

लेकिन उस समय कुछ नहीं हो सकता था। इसलिए इस बार आयोग ने भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले स्किल टेस्ट को जोड़ा है। आयोग का प्रस्ताव है कि इन तीनों पदों के लिए स्किल टेस्ट अगस्त के अंत तक करा लिया जाए। इस स्किल टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थी ही भर्ती की अगली प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इसके बाद स्क्रीनिंग टेस्ट होगा और उसके बाद विषय ज्ञान टेस्ट होगा, अंत में इंटरव्यू होगा। आयोग का प्रस्ताव है कि पीजीटी पदों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट सितंबर में पूरा करा लिया जाए। विषय ज्ञान टेस्ट अक्टूबर में लेने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *