Regional Rapid Transit System: दिल्ली से अलवर तक विकसित होगा रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम, इन लोगों को होगा फायदा

Regional Rapid Transit System: दिल्ली से अलवर तक विकसित होगा रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम, इन लोगों को होगा फायदा

Regional Rapid Transit System:  हरियाणा के गुरुग्राम में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) को हीरो होंडा चौक और साइबर हब के सामने मेट्रो कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा। मानेसर से अलवर जाने वाले लोगों को साइबर सिटी के विभिन्न इलाकों में पहुंचने में आसानी होगी। इससे सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। साथ ही प्रदूषण के स्तर में भी सुधार होगा। इस योजना के तहत दिल्ली से अलवर तक कॉरिडोर विकसित किया जाएगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आरआरटीएस के लिए रूट तय

आपको बता दें कि पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार का काम शुरू हो चुका है। आरआरटीएस के लिए रूट भी तय हो चुका है। जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा। यह कॉरिडोर दिल्ली-जयपुर हाईवे के साथ विकसित किया जाएगा। इसे मिलेनियम सिटी मेट्रो स्टेशन से पुराने गुरुग्राम होते हुए साइबर हब तक विस्तारित करने का फैसला किया गया है।

इस रूट पर कई स्टेशन होंगे, जिनमें से आरटीएस कॉरिडोर साइबर हब और हीरो होंडा चौक स्टेशनों के पास से गुजरेगा। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें इस कॉरिडोर पर ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी, जिनकी औसत गति 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। दिल्ली और अलवर के बीच यात्रा करने वाले लोग बहुत कम समय में अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे।

दिल्ली और आसपास के इलाकों में रहने के बजाय लोग मानेसर से अलवर तक अपना निवास बना सकेंगे। इसके पहले चरण के तहत दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी (शाहजहांपुर-नीमराना-बहरौर) तक 106 किलोमीटर का कॉरिडोर विकसित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *