New Highway: हरियाणा में बनेंगे ये 6 नए हाईवे, जानें किन-किन शहरों को होगा फायदा

rewarilive.in

New Highway in Haryana: नेशनल हाईवे किसी भी देश की रीड़ की हड्डी माने जाते हैं, क्योंकि देश से जुड़े तमाम ट्रांसपोर्ट की सुविधा नेशनल हाईवे द्वारा एक ही स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाई जाती हैं। हरियाणा सरकार (Haryana Government) राज्य में विभिन्न योजनाओं और सड़कों के विकास पर काम कर रही है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जींद शहर को 6 नेशनल हाईवे से जोड़ने के लिए तेजी से कार्य किय जा रहा है। इनमें से 152डी नेशनल हाईवे (152D National Highway) बनकर तैयार हो चुका है और रोहतक से पंजाब जाने वाला नेशनल हाईवे भी पूरा हो गया है। जानें बनने जा रहे नए हाईवे के बारे में-

सोनीपत से जींद 352ए नेशनल हाईवे

सोनीपत से जींद के बीच सफर को आसान बनाने के लिए 352ए नेशनल हाईवे पर निर्माण कार्य चल रहा है। इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर है और इसे दो हिस्सों में बांटा गया है: सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जींद।

 

जींद-पानीपत स्टेट हाईवे

 

जींद और पानीपत के बीच स्टेट हाईवे बनाने की योजना है, जिसमें हरियाणा सरकार 170 करोड़ रुपए खर्च करेगी। यह हाईवे सेंटर रोड फंड स्कीम के तहत बनाया जाएगा और इससे जींद से पानीपत का सफर करने वालों को लाभ मिलेगा।

152डी नेशनल हाईवे

152डी नेशनल हाईवे के बन जाने से जींद के निवासियों का अंबाला और चंडीगढ़ का सफर आसान हो गया है। अब यह सफर 3-4 घंटे के बजाय 2 घंटे में पूरा हो सकता है। दिल्ली और राजस्थान का सफर भी सुगम हो गया है।

रोहतक-जींद और नरवाना नेशनल हाईवे 352

यह हाईवे भी बनकर तैयार हो चुका है और इससे जींद के लोगों का रोहतक, दिल्ली और पंजाब का सफर आसान हो गया है।

पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे

इस हाईवे का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने वाला है। यह हाईवे करनाल, जींद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ेगा और जींद के लोगों का सिरसा का सफर भी आसान बनाएगा।

जम्मू-कटरा और दिल्ली नेशनल हाईवे

एनएचएआई द्वारा इस हाईवे का निर्माण किया जा रहा है जो जींद जिले के पीलूखड़ा से होकर गुजरेगा। यह हाईवे जम्मू कश्मीर और दिल्ली से जींद की कनेक्टिविटी को आसान करेगा और अन्य जिलों के ट्रैफिक को भी कम करेगा।

हाईवे बनने से मिलेंगे ये लाभ

जींद जिले का तेजी से विकास होगा और उद्योगपतियों की नजरें भी जींद में उद्योग स्थापित करने पर होंगी। बेहतर रोड कनेक्टिविटी से जींद के आर्थिक और कॉमर्शियल गतिविधियों में वृद्धि होगी। जींद को हरियाणा की राजधानी बनाने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं, जिससे इसके विकास में और तेजी आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *