New Rules From 1st August 2024: गैस सिलेंडर से लेकर बैंक के क्रेडिट कार्ड तक, 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

New Rules From 1st August 2024 (1)

New Rules From 1st August 2024: जुलाई का महीना खत्म होने वाला है। कुछ ही दिनों बाद अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को कुछ बदलाव होते है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। 1 अगस्त 2024 से गैस सिलेंडर, HDFC क्रेडिट कार्ड चार्जेस में बदलाव होने वाला है। ऐसे में आप पहले ही जान ले कि 1 अगस्त यानि अगले महीने से किन- किन चीजों में क्या क्या बदलाव देखने को मिलेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

1 अगस्त से बदल जाएंगे LPG के दाम

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है। ऐसे में 1 अगस्त को भी कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें तय होती है। बीते महीने सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें कम की थी। इस बार भी उम्मीद है कि सरकार गैस सिलेंडर की कीमतें कम तय करेगी।

यूटिलिटी ट्रांजेक्शन के नियमों में बदलाव

1 अगस्त 2024 से रू.50,000 से कम के ट्रांजेक्शन पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगाया जाएगा। हालांकि इससे अधिक के ट्रांजेक्शन पर पूरी अमाउंट पर 1 प्रतिशत चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन रू.3000 तक सीमित है। इसके साथ ही टाटा न्यू इन्फिनिटी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के उपयोगकर्ताओं को टाटा न्यू यूपीआई आईडी का उपयोग करके किए गए योग्य यूपीआई ट्रांजेक्शन पर 1.5% न्यूकॉइन्स मिलेंगे।

HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड के नियमों में होगा बड़ा बदलाव

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते है तो 1 अगस्त से आपको इसमें बदलाव देखने को मिलेगा। किराए का पेमेंट करने के लिए CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge और अन्य ऐसी सर्विस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को अब ट्राजेक्शन अमाउंट पर 1% चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन 3000 तक सीमित होगा। साथ ही फ्यूल ट्रांजेक्शन पर प्रति ट्रांजेक्शन 15000 रू, से कम के ट्रांजेक्शन पर एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा। हालांकि 15000 रू, से अधिक के ट्रांजेक्शन पर पूरी अमाउंट पर 1% चार्ज लगेगा।

गूगल मैप ने किए नियमों में बदलाव

1 अगस्त से गूगल मैप भारत में अपने नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव लागू करेगा। कंपनी ने भारत में अपनी सेवाओं के चार्जेस को 70 फीसदी तक कम कर दिया है। इसके साथ ही अब गूगल मैप अपनी सेवाओं के बदले में डॉलर के बजाय भारतीय रुपये में पैसा लेगा। हालांकि यह बदलाव आम यूर्जस को प्रभावित नहीं करेगा। क्योकिं उनके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया गया है।

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *