Haryana News: हरियाणा में बनेंगे तीन नए फोर लेन एक्सप्रेसवे, जानिए कहां-कहां से गुजरेंगे ये हाईवे

हरियाणा में बनेंगे तीन नए फोर लेन एक्सप्रेसवे

Haryana News: प्रदेश में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए एक और लंबी फोरलेन सड़क का प्रस्ताव अब धरातल पर दिखाई देने लगा है, डबवाली से पानीपत तक बनने वाली इस फोरलेन सड़क के प्रस्ताव को मूर्त रूप देने के लिए प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग ने भी कमर कस ली है। हाल ही में इसका रोडमैप तैयार करने के लिए विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा भी हुई है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि शहरों से गुजरने वाली इस फोरलेन सड़क के निर्माण से पहले जरूरी सर्वे समेत अन्य सभी औपचारिकताएं जल्द ही पूरी कर ली जाएंगी। करीब 300 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण के बड़े मुद्दे को देखते हुए अधिकारी अब अनुमानित लागत का जिलावार मसौदा तैयार कर रहे हैं।

दरअसल डबवाली से पानीपत तक फोरलेन सड़क बननी है, यह फोरलेन प्रदेश के सुविधा से वंचित शहरों को बेहतर सड़कें मुहैया कराएगी। जिसकी मांग लोग लंबे समय से कर रहे हैं, हाल ही में विभाग के अधिकारियों की बैठक में प्रस्तावित 300 किलोमीटर लंबी परियोजना की रूपरेखा तय की गई। यह सड़क 14 से अधिक शहरों को आपस में जोड़ेगी।

अब यदि सरकार क्षेत्र के लोगों की मांग के अनुसार फोरलेन सड़क बनाती है तो इसका पूरा लाभ मिलेगा। लोक निर्माण विभाग के अनुसार डबवाली से पानीपत तक फोरलेन सड़क उचाना से होकर गुजरेगी, इसे डबवाली, कालांवाली, रोड़ी, सरदूलगढ़, हांसपुर, रतिया, भूना, सनियाना, उकलाना, लितानी, उचाना, नगूरां, असंध, सफीदों से पानीपत तक बनाने का प्रस्ताव है।

फतेहाबाद में प्रस्तावित फोरलेन कॉरिडोर पंजाब सीमा पर हांसपुर से शुरू होकर रतिया, भूना और सनियाना से गुजरेगा, इसकी लंबाई करीब 70 फीट होगी। अभी ज्यादातर स्टेट हाईवे हैं जिन शहरों से फोरलेन प्रस्तावित है, वे ज्यादातर जगहों पर स्टेट हाईवे हैं, कई जगहों पर जिला सड़क मात्र 18 फीट चौड़ी है।

वहीं, राज्य राजमार्ग 24 फीट चौड़े हैं, ऐसे में यदि फोर लेन का निर्माण हो जाए तो आवागमन के लिए बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *