Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों की बल्ले-बल्ले, इतनी बढ़ सकती है राशि

Atal Pension Yojana: सरकार द्वारा लोगों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। इसकी कड़ी में सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की है। अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। सरकार लाभार्थियों की राशि डबल कर सकती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

डबल हो सकती है अटल पेंशन स्कीम की राशि
सरकार अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर सकती है। ऐसा करने से देश की एक बड़ी बुजुर्ग आबादी को बड़ा फायदा होगा।

 

 

2023-24 में सबसे अधिक नामांकन
इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो अटल पेंशन योजना को आकर्षक बनाने हेतु कुछ प्रस्ताव रखे गए हैं। इसमें राशि को बढ़ाने की बात भी कही गई है। बता दें कि बीते महीने ही पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया था कि 2015 के बाद साल 2023-24 में अटल पेंशन योजना के तहत सबसे अधिक नामांकन हुए हैं। 2023-24 में इस योजना के लाभार्थियों के लिए 12.2 मिलियन नए खाते खोले गए।

 

 

मैच्योरिटी के आधार पर मिलती है पेंशन
इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने पर लोगों को मैच्योरिटी पर 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की मंथली पेंशन मिलती है। ये इस पर निर्भर करता है कि स्कीम में इन्वेस्ट की जाने वाली रकम कितनी है।

 

 

क्या है अटल पेंशन स्कीम?
अटल पेंशन स्कीम को सरकार ने साल 2015 में लॉन्च किया था। इस योजना के तहत 18 से 40 साल का कोई भी शख्स है बैंक खाता खुलवा सकता है, उसमें हर महीने 42 से 210 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा होते है।

फिर 60 साल की उम्र के बाद उस शख्स को हर माह 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है। बढ़ती उम्र के साथ इसका प्रीमियम भी बढ़ता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *