DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, HRA से लेकर इन 13 भत्तों में 25% की होगी बढ़ोतरी

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। 1 जनवरी 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा है। सरकार ने पेंशनभोगियों को भी 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इसके बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए और डीआर बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी 1 जनवरी से 13 भत्तों में इजाफा होने की संभावना है।

 

ईपीएफओ द्वार जारी 4 जुलाई 2024 सर्कुलर के मुताबिक इन 13 भत्तों में HRA, कन्वेयन्स अलाउंस, होटल आवास, डेपुटेशन और स्प्लिट ड्यूटी अलाउंस भी शामिल है।

 

 

ईपीएफओ ने जारी किया सर्कुलर
इस सर्कुलर में इस घोषणा करते हुए कहा है कि  व्यय विभाग/डीओपीटी द्वारा अतीत में जारी किए गए निम्नलिखित आदेशों की ओर ध्यान आकृष्ट किया जाता है और अनुरोध किया जाता है कि 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि करके 50% करने के परिणामस्वरूप, जहां भी लागू हो, निम्नलिखित भत्तों का भुगतान 1 जनवरी 2024 से मौजूदा दरों पर 25% की बढ़ी हुई दरों पर किया जा सकता है।

 

 

 

डीए बढ़ने का असर
ईपीएफओ सर्कुलर के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन के 50 प्रतिशत तक डीए वृद्धि के बाद 25 प्रतिशत की वृद्धि होगी। भत्तों में यह वृद्धि, जैसे स्थान भत्ता, वाहन भत्ता, विकलांग महिलाओं के बच्चों के लिए विशेष भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता, मकान किराया भत्ता या एचआरए, होटल आवास, शहर के भीतर यात्रा के लिए यात्रा शुल्क (पर्यटन स्थल), भोजन शुल्क की प्रतिपूर्ति/एकमुश्त राशि या दैनिक भत्ता, या अपनी कार/टैक्सी, ऑटो रिक्शा, अपने स्कूटर आदि द्वारा उस स्थान पर की गई यात्रा, जहां संबंधित राज्य या पड़ोसी राज्य के परिवहन निदेशक द्वारा कोई विशिष्ट दर निर्धारित नहीं की गई है।

 

 

स्थानांतरण आदि पर सड़क मार्ग से व्यक्तिगत प्रभावों के परिवहन की दर, ड्रेस भत्ता, विभाजित ड्यूटी भत्ता, और प्रतिनियुक्ति (ड्यूटी) भत्ता, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के कुल मुआवजे में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *