Haryana Family ID Update: हरियाणा में फैमिली आईडी में आया नया अपडेट, अब फटाफट करवा ले ये काम

Haryana Family ID Update
Haryana Family ID Update: हरियाणा में फैमिली आईडी को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जिससे लाखों लोगों को फायदा होगा। दरअसल, परिवार पहचान पत्र प्राधिकरण विभाग ने फैमली आईडी कलेक्शन मॉड्यूल में कुछ बदलाव किया है। अब इसमें Unemployed और हाउस वाइफ का ऑप्शन भी जोड़ दिया गया है।
फैमिली आईडी में नए अपडेट के तहत जिन युवाओं ने सक्षम युवा योजना का फॉर्म भरना है। वो इस हिसाब से अपनी फैमिली आईडी में बदलाव करा सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अगर आप फैमली आईडी में यह बदलाव करवा लेते हैं तो आप सक्षम युवा योजना में रजिस्ट्रेशन कराकर नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। वहीं 12वीं पास युवा भी इस योजना में नौकरी पाने के हकदार है।

क्या है सक्षम युवा योजना ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा सरकार की ओर से सक्षम युवा योजना (Educated Youth Allowance and Honorarium Scheme) चलाई जा रही है।

इस योजना के तरह एजुकेटेड बेरोजगार युवाओं को काम दिया जाता है और इसके बदले में उन्हें वित्तीय सहायता दी जाती है। सक्षम युवा योजना की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। अगस्त 2024 तक 2.5 लाख से ज्यादा लोगों ने इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है और 1,064,71 युवाओं को काम भी मिल चुका है।

इस योजना के तहत युवा प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी कर सकते हैं। सरकार ने हरियाणा सक्षम योजना युवाओं के कौशल को विकसित करने और उन्हें सक्षम बनाने के लिए शुरू की है। यह योजना युवाओं को उनके पसंद के क्षेत्र में रोजगार या स्वरोजगार देने में मदद करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *